केंद्र सरकार की आम आदमी को बड़ी राहत! खाने के तेल का टैक्स किया कम, इन तेलों के रेट होंगे सस्ते 

 

The Chopal, बिजनेस डेस्क: देश के वित्त मंत्रालय ने क्रूड सोयाबीन ऑयल और सनफ्लावर सीड ऑयल के इंपोर्ट पर बेसिक कस्टम्स ड्यूटी, एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डिवेलपमेंट टैक्स में छूट की घोषणा की है। यानी, इनके इंपोर्ट पर जीरो बेसिक कस्टम्स ड्यूटी और जीरो एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डिवेलपमेंट सेस अब लगेगा। और मिली जानकारी मुताबिक यह छूट टैरिफ रेट कोटा (TRQ) सिस्टम के तहत मिलेगी। सरकार के इस कदम से आम लोगों को भी बड़ी राहत मिल सकती है।  

यह भी पढ़ें: NCDEX: जीरा भाव में आज भारी गिरावट, ग्वार, गम, धनिया में भी मामूली मंदी, देखें ताज़ा अपडेट

30 जून तक मिलेगा छूट का लाभ 

यह छूट 11 मई से 30 जून 2023 तक देश में प्रभावी होगी। और यह खासतौर से उन इंपोर्टर्स पर लागू होगी, जिनके पास वित्त वर्ष 2022-23 के लिए टीआरक्यू (TRQ) लाइसेंस उपलब्ध हैं। टीआरक्यू एक ऐसा सिस्टम है, जिसमें कम या जीरो ड्यूटी रेट पर तय वॉल्यूम इंपोर्ट करने की इजाजत भी व्यापार में मिलती है। टैक्स एडवायजरी फर्म एसडब्ल्यू इंडिया में इनडायरेक्ट टैक्स के प्रैक्टिस लीडर अंकुर गुप्ता का इस स्थिति पर कहना है, 'घरेलू कीमतों को काबू करने और किसानों के हितों को सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक प्रोत्साहित करने वाला कदम भी है।' 

यह भी पढ़ें: Edible Oil Price: आम आदमी को राहत! भारत में इतना सस्ता हुआ खाने का तेल, जानें आज का ताजा रेट

इन कंपनियों को हो सकता है फायदा

इस साल की शुरुआत में सरकार ने टीआरक्यू (TRQ) के तहत 31 मार्च 2023 तक खाद्य तेल के इंपोर्ट पर कंशेसन भी दिया था। घरेलू कीमतें बढ़ने के कारण एडिबल ऑयल के लिए ड्यूटी रिलीफ को सबसे पहले जुलाई 2021 में लाया गया था। सितंबर 2022 में इन रियायत को छह महीने के लिए 31 मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा भी दिया गया। जी बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी विल्मर, पतंजलि फूड्स, गोकुल रिफॉयल्स और एग्रो टेक फूड्स जैसी एडिबल ऑयल कंपनियों को इंपोर्ट ड्यूटी कंशेसन से लाभ होगा।   

यह भी पढ़ें: Cotton Price: नरमा के ताज़ा बोली मंडी भाव ( 15 May 2023 )