Diesel Price : मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब डीजल पर टैक्स हुआ सून्य, मिलेगा सस्ता तेल 

 

THE CHOPAL: देशभर में Petrol- Diesel की महंगाई से हर कोई परेशान भी है। अब सरकार ने कच्चे तेल को लेकर बहुत बड़ा कदम भी उठाया है। भारत की केंद्र सरकार ने अब टैक्स को घटाकर जीरो भी कर दिया है। सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर को घटाकर अब शून्य भी कर दिया है। इसके अलावा अब Diesel और विमान ईंधन के निर्यात पर इस कर की शून्य दर जारी रखी गई है. सरकारी आदेश जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है. 

ये भी पढ़ें - Indian Railways: देश की इकलौती ऐसी रेलगाड़ी, जिसमें ना लगती टिकट ना होता टीटी 

आज से लागू हुई नई दरें

सरकार ने सोमवार को एक आधिकारिक आदेश में यह कहा कि ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) जैसी कंपनियों द्वारा उत्पादित कच्चे तेल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (SAED) को घटाकर 4,100 रुपये प्रति टन कर दिया है. बता दें नई दरें मंगलवार यानी आज से लागू हो गई हैं. 

विंडफॉल गेन टैक्स को किया जीरो

आपको बता दें यह दूसरी बार है जब घरेलू रूप से उत्पादित तेल के लिए अप्रत्याशित लाभ कर को घटाकर शून्य कर दिया गया है. इस लेवी की पेशकश पिछले वर्ष जुलाई में की गई थी। इससे पहले अप्रैल की शुरुआत में कर को अब शून्य कर दिया गया था, लेकिन उस माह के दूसरे पखवाड़े में इसे बढ़ाकर अब 6,400 रुपये प्रति टन कर दिया गया.

ATF को लेकर लिया ये फैसला

DIESEL के निर्यात पर लेवी को 4 अप्रैल को शून्य कर दिया गया था और यह उसी स्तर पर बनी हुई है. इसी तरह, विमान ईंधन (ATF) के निर्यात पर लेवी भी चार मार्च से शून्य बनी हुई है. इंटरनेशन मार्केट में कच्चे तेल के भाव घटकर 75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गए हैं, जिसके बाद अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती की गई.

पिछले माह सरकार ने लिया था ये फैसला

भारत की केंद्र सरकार की तरफ से क्रूड ऑयल पर व‍िंडफॉल टैक्स को 3,500 रुपये प्रति टन कम कर दिया गया है. इसके बाद देश में घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर व‍िंडफॉल टैक्स घटकर शून्‍य हो गया है. इससे पहले सरकार ने DIESEL पर निर्यात शुल्क 0.50 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 1 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया था. आपको बता दें सरकार ने साल 2022 के जुलाई महीने में व‍िंडफॉल टैक्स लगाया था. कच्‍चे तेल पर की गई कटौती मंगलवार से प्रभावी होगी.