महंगाई की मार! नींबू 400 रुपये किलो तक जायेगा, बढ़ते पारे से इन सब्जियों के भावों में आग लगने के आसार

 

The Chopal, नई दिल्ली: अचानक मौसम में बदलाव और तापमान में बढ़ोतरी होने से केंद्र सरकार सतर्क भी हो गई है. केंद्र सरकार ने गर्मी से फसलों के उत्पादन पर पड़ने वाले प्रभाव से निपटने के लिए सभी राज्य सरकारों को तैयार रहने के आदेश है. खाद्य और आपूर्ति विभाग के अनुसार, गर्मी की सबसे ज्यादा मार हरी सब्जियों पर भी पड़ सकती है. अगर इसी तरह से तापमान में बढ़ोतरी जारी रही तो गेहूं के साथ- साथ हरी सब्जियों का भी उत्पादन भी गिर सकता है. इससे महंगाई भी एक बार फिर से बढ़ जाएगी और खाने- पीने की चीजें महंगी भी हो जाएंगी.

खाद्य और आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के अनुसार, मौसम में आए बदलाव का असर फल के साथ- साथ टमाटर और गोभी सहित कई हरी सब्जियों पर भी पड़ सकता है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि नींबू की कीमत पिछले साल की तरह इस बार भी 400 रुपये किलो तक भी पहुंच सकती है. वहीं, विभाग के अधिकारियों का ये भी कहना है कि आने वाले दिनों में फल और सब्जियों के उत्पादन में 30 % तक गिरावट देखने को भी मिल सकती है.

250 ग्राम नींबू की कीमत 30 रुपये तक पहुंची 

वहीं, गाजीपुर सब्जी मंडी के चेयरमैन सत्यदेव प्रसाद ने भी कहा कि सब्जियों की कीमत में बीते 15 दिनों से लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. नींबू की कीमत थोक में जो पहले सिर्फ 30 रुपये किलो तक थी, वह अब 60 से 80 रुपये किलो तक हो गई है. इसी तरह खुदरा में अब 250 ग्राम नींबू की कीमत 25 से 30 रुपये हो गई है. सत्यदेव प्रसाद ने कहा कि पिछले साल नींबू का भाव खुदरा बाजार में 400 प्रति किलो तक हो गया था. अगर गर्मी में बढ़ोतरी इसी तरह से जारी रही तो इस बार भी नींबू 400 रुपये किलो के पार पहुंच सकता है. साथ ही अन्य सब्जियों की कीमत में भी कुछ बढ़ोतरी होगी. फिलहाल, खुदरा मार्केट में टमाटर 20 से 30 रुपये किलो बिक रहा है. इसी तरह एक किलो गोभी की कीमत 40 रुपये तक हो गई है. जबकि, होली से पहले एक किलो गोभी की कीमत 20 रुपये तक थी.

प्याज की बंपर पैदावार 

हालांकि, देश में इस बार आलू और प्याज की भी बंपर पैदावार हुई है. इससे इनकी कीमतों में गिरावट आ गई है और किसान लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं. वहीं, कृषि मंत्रालय के अधिकारियों की टीम दूसरे मंत्रालयों के विभागों के साथ संपर्क बनाए हुए हैं. इसके लिए समय- समय पर प्रदेश सरकार को एडवाइजरी जारी भी की जा रही है, ताकि बढ़ते तापमान से निपटा जा सके.

खाद्य पदार्थों के उत्पादन पर भी असर 

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ- साथ पूरे भारत में गर्मी तेजी से अब बढ़ रही है. दिल्ली में बीते दिनों पारा 34 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं, मुंबई में तापमान 39 डिग्री के पार पहुंच गया है. खास बात यह है कि मुंबई शहर में तापमान सामान्य से 6 डिग्री से ऊपर है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में गर्मी और तेजी से बढ़ेगी, जिससे खाद्य पदार्थों के उत्पादन पर असर पड़ेगा.'

Aalu Ki MSP: किसानों को बड़ी राहत! न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार खरीदेगी आलू, इतना मिलेगा भाव