Gold Price : सोने के रेट में आ सकता हैं बुम, पहले ही कर लें खरीददारी 
 

Gold Price Today : सोने की कीमत लगातार बढ़ रही है। 10 ग्राम सोने का मूल्य लगभग 65,000 होगा। साथ ही चांदी की कीमत भी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में, खरीदारी की योजना बनाने से पहले सोने की कीमतों पर एक नज़र डालें। 

 

The Chopal, Gold-Silver Price Today - गोल्ड की कीमतें कम नहीं हुई हैं। 10 ग्राम सोना दिल्ली सर्राफा बाजार में 65,000 के आसपास होगा। साथ ही, चांदी की कीमत लगातार बढ़ रही है। गोल्ड-सिल्वर की कीमतों में तेजी भी दिल्ली सर्राफा बाजार में मजबूत वैश्विक संकेतों की वजह से जारी है। यह जानकारी HDFC Securities ने दी है। बृहस्पतिवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 450 रुपये की तेजी के साथ 64,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। यह चार दिसंबर की रिकॉर्ड 64,300 रुपये प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत को कम से कम दूसरी बार छू गया है। वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना प्रति 10 ग्राम 63,850 रुपये पर बंद हुआ। 

चांदी भी हुई महंगी-

चांदी की कीमतों की बात की जाए तो यह भी 400 रुपये चढ़कर 79,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई जबकि पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 79,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. 

इंटरनेशनल मार्केट में भाव-

इंटरनेशनल मार्केट में सोना मजबूती के साथ 2,080 डॉलर प्रति औंस हो गया. चांदी भी तेजी के साथ 24.31 डॉलर प्रति औंस हो गई. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा है कि अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल और डॉलर इंडेक्स में गिरावट के बाद कॉमेक्स हाजिर सोना तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. गांधी ने कहा, बृहस्पतिवार को जारी होने वाला अमेरिकी रोजगार के आंकड़े वृहद मोर्चे पर अधिक संकेत देंगे और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति में संभावित बदलावों के बारे में और जानकारी प्रदान करेंगे. 

इस तरह चेक करें रेट्स-

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश में ईंट भट्‌ठों पर लिया गया बड़ा एक्शन, 27.56 करोड़ का मोटा जुर्माना लगा