Old Note : हजारों में बिक रहा 100 रुपये का ये पुराना नोट, जानिए किस तरह बेचें 

Old Note : हम अक्सर अपने घरों में बेकार के सिक्के या नोट रखते हैं। यदि आप भी ऐसा सोच रहे हैं, तो आप बिल्कुल गलत हैं। यह खबर पूरी तरह से बताती है कि उन नोटों की मदद से आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।

 

The Chopal, Old Note : आपके हाथ में हर दिन बहुत सारे नोट आते हैं और चले जाते हैं। 500 रुपये का नोट देकर 60 रुपये का सामान भी खरीद सकते हैं। साथ ही, आप सिर्फ इस बात पर ध्यान देते हैं कि नोट कितने का है और फटा-पुराना (torn) तो नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके हाथ में रखा नोट बहुत मूल्यवान भी हो सकता है (नोट बहुत मूल्यवान) और किसी दूसरे के लिए बहुत उपयोगी भी हो सकता है? अब लोग ऐसे ही नोटों को खरीदने और बेचने वाले कई वेबसाइट हैं।

कोई नोट गवर्नर के हस्ताक्षर (गवर्नर का हस्ताक्षर) या पुराना होने के कारण विशिष्ट होते हैं। नोटों के लग्जरी नंबर से लेकर 786 नंबर के नोट बाजार में काफी बेचे जाते हैं। पुराने नोटों को भी नोट रखने वाले लोग खूब खरीदते हैं। ठीक उसी तरह, बहुत से नोट साधारण लगते हैं, लेकिन किसी दूसरे के लिए खास हो सकते हैं। यही कारण है कि मैं नोटों की अधिक बिक्री के तरीकों को जानता हूँ...।

लग्जरी नंबरों और पुराने नोटों की बहुत मांग है

लग्जरी नंबर वाले नोट बहुत महंगे हैं। इनमें 888888 नंबर का नोट हो सकता है, लेकिन 123456 भी हो सकता है। पुराने नोट भी खरीदना चाहते हैं, क्योंकि वे गवर्नर के हस्ताक्षर से अधिक मूल्यवान हैं। आजादी से पहले कुछ लोग नोट या सिक्के खरीदना चाहते हैं।

सस्ते नोट भी बहुत महंगे हैं?

जैसे, मान लीजिए आपके पास कोई नोट है, जिस पर 220769 का नंबर है। पहली बार देखने पर कुछ खास नहीं लगेगा। लेकिन अगर तारीख बदल दी जाए तो यह 22 जुलाई 69 होगा। ऐसे में यह किसी व्यक्ति की जन्मदिन या उसके जीवन की कोई विशिष्ट तिथि हो सकती है। यह हो सकता है किसी विशिष्ट दिन की तारीख हो या कई विशिष्ट लोगों का जन्म हो। ऐसे नोट आज भी काफी बिक रहे हैं। इसी तरह अगर नोट पर संख्या 150847 है। यह संख्या आम है, लेकिन कोई इसे 15 अगस्त 47 से जोड़कर खरीद सकता है।

ईबे सहित कई वेबसाइटों पर बिक्री?

ऐसे नोट कई वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं। ऐसे नोट भी ऑनलाइन ईकॉमर्स वेबसाइट इबे पर बेचे जाते हैं। यही कारण है कि कोई भी व्यक्ति ईबे पर एक खाता बनाकर नोट बेच सकता है। जिन लोगों के पास यूनिक नोट या यूनिक नंबर का नोट है, वे इन्हें उच्च मूल्य पर बेच सकते हैं।

नोट लाखों में बिक रहे हैं

Coinbazzar.com पर गवर्नर बी. रामाराव का 100 रुपए का एक पुराना नोट 16000 रुपए में बिक रहा है। बी. रामाराव ने इसे जारी किया। वहीं, 1957 में गवर्नर एचएम पटेल के हस्ताक्षर वाले एक रुपए के नोटों का एक बंडल 45 हजार रुपए में खरीदा जाता था। 123456 इस नोट की सीरियल संख्या है। इसके अलावा, गवर्नर एस. वेंकटरमन के हस्ताक्षर वाले 500 रुपए के पुराने नोट का पैकेट 1.55 लाख रुपए में ऑनलाइन बिक रहा है। 1616 नोटो सीरियल नंबर है।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में सर्किल रेट से 4 गुना ज्यादा रेट पर होगी जमीन अधिग्रहण, बनेगें 7 हजार आवासीय भूखंड