Kisan Andolan : किसानों के दिल्ली कूच को लेकर एक महीने तक धारा-144 लागू

farmers delhi chalo march :दिल्ली पुलिस ने पंजाब-हरियाणा के किसानों के दिल्ली मार्च को ध्यान में रखते हुए टिकरी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग कर उत्तर पूर्वी जिले में धारा 144 लागू कर दी और यूपी की ओर से आने वाले प्रदर्शनकारियों की एंट्री पर रोक लगा दी है. पुलिस का कहना है कि नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के खिलाफ तुरंत एक्शन लिया जाएगा.

 

The Chopal, kisan andolan : किसानों की 13 फरवरी को दिल्ली कूच की हुंकार के मद्देनजर एहतियातन दिल्ली की 'किलेबंदी' कर दी गई है। दिल्ली पुलिस द्वारा किसान यूनियनों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगे दिल्ली के बॉर्डरों पर कंक्रीट के बैरिडकेड्स, सड़क पर बिछाए जाने वाले नुकीले बैरिकेड्स और कंटीले तार लगाकर सीमाओं को किले में तब्दील कर दिया गया है। इसके अलावा राजधानी में एक महीने के लिए धारा-144 भी लागू कर दी गई है और साथ ही हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया है। किसान यूनियनों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी को लेकर कानून बनाने समेत अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के सिलसिले में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। 

विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगी सीमाओं पर 5000 से अधिक जवानों को तैनात किया है। इसके साथ ही राजधानी के सिंघु बॉर्डर, टीकरी बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर सहित उत्तर-पूर्वी और शाहदरा जिलों में धारा-144 लागू कर दी गई है। पुलिस को प्रदर्शनकारियों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सभी प्रयास करने का निर्देश दिया गया है। डीसीपी (उत्तर-पूर्व) जॉय तिर्की की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है, ''किसी को भी कानून-व्यवस्था की स्थिति का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।'' 

ट्रैक्टर-ट्रॉलियां में आ सकते हैं प्रदर्शनकारी'

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के डिप्टी पुलिस कमिश्नर डॉ. जॉय टिर्की ने बताया कि 13 फरवरी को कई किसान संगठनों ने अपने समर्थकों के साथ दिल्ली में मार्च करने का ऐलान किया है. हरियाणा, पंजाब, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड और एमपी से किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली और हथियार लेकर दिल्ली आ सकते हैं. किसान संगठन अपनी मांगे पूरी न होने तक दिल्ली की सीमा पर बैठने की भी संभावनाएं हैं.  

हरियाणा पुलिस ने भी जारी किया अलर्ट 

वहीं, किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद हरियाणा पुलिस ने अंबाला-जींद और फतेहाबाद पर स्थित पंजाब हरियाणा सीमाओं की सील किया जा रहा है. हरियाणा पुलिस ने शनिवार को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है और हरियाणा से पंजाब तक प्रमुख सड़कों पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी है. साथ ही सरकार ने दिल्ली मार्च से पहले सात जिलों अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क एसएमएस सेवा का बंद कर दिया है.

SKM ने किया भारत बंद का आवाहन

बताया जा रहा है कि किसानों के इस मार्च में संयुक्त किसान मोर्चा शामिल नहीं हो रहा है, लेकिन एमएसपी और कर्ज माफी जैसे मुद्दों को लेकर अब संयुक्त किसान मोर्चा ने 16 फरवरी को भारत बंद का आवाहन किया है. इस बंद में किसान और मजदूर संगठन में शामिल होंगे. साथ ही 4 घंटे के लिए सभी हाईवे को बंद किया जाएगा.

बैरिकेडिंग कर लगाए कटीले तार

वहीं किसानों को दिल्ली का घेराव करने से रोकने के लिए हरियाणा और पंजाब के शंभू बॉर्डर पर कटीले तार सड़कों पर सीमेंट के बैरिकेड लगाए गए हैं तो दिल्ली में गाजीपुर टिकरी और सिंधु बॉर्डर पर भी दिल्ली पुलिस एहतियात के तौर पर तैयारी कर रही है, ताकि किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोका जा सके. गाजीपुर बॉर्डर पर एहतियात के तौर पर पुलिस की गाड़ियां और बैरिकेड खड़े कर दिए गए हैं तो सीसीटीवी और लाउडस्पीकर भी लगाए जा रहे हैं. इस संभावना में की कहानी किसानों का आंदोलन अगर बढ़ता है तो पश्चिम उत्तर प्रदेश के दूसरे संगठन भी इसमें शामिल न हो और अगर वह शामिल होते हैं तो संभव से दिल्ली मेरठ राजमार्ग भी बाधित हो जाएगा. प्रशासन की तैयारी दुरुस्त की जा रही है ताकि एक बार फिर दिल्ली की सीमाएं लंबे समय के लिए किसानों द्वारा बंद न की जा सके, क्योंकि संभावना यह भी है कि किसान अगर दिल्ली पहुंचे तो संभवत अपने लाव-लश्कर के साथ वह लंबे समय तक रह जाएंगे. 

ये पढ़ें - UP में भूमि अधिग्रहण पर जमीन के बदले मिलेगी जमीन, किसानों को दुगना फायदा