Agri Loan: किसानों के लिए ऐतिहासिक फैसला, अब बिना ब्याज के फसली ऋण, जानें पूरी योजना

 

THE CHOPAL - सरकार की तरफ से किसानों को फसली ऋण कृषि क्षेत्र में  विभिन्न योजनाओं के तहत काफी कम दरों पर  फसली ऋण उपलब्ध भी कराया जाता है। आप को बता दे की राजस्थान सरकार ने भी राज्य के किसानों को अब सहकारी बैंकों से बिना किसी ब्याज के ऋण ले सकते हैं। जानकारी के लिए बताते चले की राजस्थान के सहकारिता मंत्री श्री उदयालाल आंजना ने विधानसभा बयान दिया हैं की अब राजस्थान राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को अब ऋण देने का बड़ा फैसला किया गया है। मंत्री श्री उदयालाल आंजना विधानसभा में बड़ी जानकारी देते हुए कहा की सरकार अब जो डिफॉल्टर किसानों ने अब अपना  ऋण जमा करा दिया है, वो किसान भी फसली ऋण दिया जा रहा है। 

ALSO READ - Rajasthan Smart Village: राजस्थान के धोरों में एक गांव ऐसा भी, जिसकी स्मार्टनेस के आगे बड़ी बड़ी सिटी भी फेल

 1 लाख 50000 रुपए तक का लोन - 

राजस्थान के सहकारिता मंत्री ने इस संबंध में सदस्य के प्रश्न के जवाब देते हुए कहा कि वर्ष 2019-20 में डिफॉल्टर किसानों को फसली ऋण नहीं दिया गया था। बता दे की योजना के माध्यम से अधिकतम 1 लाख 50000 तक का फसली ऋण दिये जाने का प्रावधान भी है। अब जिन डिफॉल्टर किसानों ने अपना पूरा फसली ऋण जमा भी करा दिया है, वो किसान भी फसली ऋण दिया जा रहा है।

ब्याज मुक्त फसली ऋण -

आपको बता दे की राजस्थान सरकार की तरफ से 2023-24 के अपने बजट में प्रदेश के किसानों को 22000 करोड़ रूपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरित करने का बड़ा लक्ष्य भी रखा है। आपको बता दे की वहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी अकृषि क्षेत्र जैसे हस्तशिल्प,रंगाई-छपाई, कताई-बुनाई, लघु उद्योग एवं दुकान के लिए 1 लाख 50000 परिवारों को सहकारी बैंकों के माध्यम  से 3000 करोड़ रूपये के ब्याज मुक्त ऋण वितरित किए जाएंगे। 

किसानों की जमीन नीलाम - 

बता दे की राजस्थान के प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा केअनुसार लघु एवं सीमान्त किसानों, भूमिहीन श्रमिकों तथा कमजोर वर्ग के किसानों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। आप को बता दे की इस स्थिति का स्थाई समाधान करने के लिए ऋण भार में बड़ी राहत व ऐसी स्थिति में किसानों की जमीन की नीलामी रोकने के लिए राजस्थान किसान अब ऋण राहत एक्ट भी लाया जाएगा।

ALSO READ - भारत में यूरिया और DAP के रेट में हलचल, किसानों को अब इस रेट में मिलेगी 1 बोरी