Agriculture News: '5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में किसानों के योगदान पर, मोदी सरकार के कृषि मंत्री ने दिया ये ब्यान

 

THE CHOPAL - आपको बता दे की नई दिल्ली में आयोजित किसान समिट में भारत के केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर ने इंडिया टुडे ग्रुप का डिजिटल यूट्यूब चैनल 'किसान तक' लॉन्च भी किया हैं। आपको बता दे की समिट में केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला भी मौजूद भी रहे। बता दे की उन्होंने किसान तक वेबसाइट का उद्घाटन भी किया। आपको बता दे की इस दौरान केंद्रीय कृषि‍ एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म 'किसान तक' किसान कल्याण का जरिया भी बनेगा। 

ALSO READ - MSP: सरसों को लेकर राजस्थान किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, MSP से ज्यादा रेट पर सरकार करेगी खरीद

छोटे किसानों को ज्यादा मजबूत बनाना हमारी प्राथमिकता -

केंद्रीय कृषि‍ एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार छोटे किसानों की आय बढ़ाना सरकार की पहली प्राथमिकता भी है। बता दे की अगर छोटे किसान मजबूत होंगे तो देश की अर्थव्यवस्था की ताकत भी नहीं बढ़ेगी। आपको बता दे की छोटे किसानों की हिस्सेदारी 85 % तक है. 

केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला -

केंद्रीय कृषि‍ एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार छोटे किसानों को ज्यादा ताकतवर बनाने के लिए एफपीओ को टूल भी बनाया जा रहा है जिससे किसान समूह में खेती कर खेती को काफी  आसान भी बना सकेंगे। आपको बता दे की अगर किसान समूह में खेती करेंगे तो इस प्रकार क्रॉप पैटर्न से लेकर तकनीक पर विचार भी करेंगे। क्लस्टर में खेती करने से किसान की बाजार में काफी ज्यादा ताकत भी बढ़ेगी। बता दे की छोटे और बड़े किसानों के बीच कोई टकराव भी नहीं है। मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार छोटे किसानों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे, यह सरकार की पहली प्राथमिकता भी है।  

ALSO RAED - जयपुर: मोटे अनाज को लेकर राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खबर, गहलोत सरकार के इस कदम अब रेट में होगी बढ़ोतरी

2 करोड़ रुपये का अनुदान लोन - 

केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने यह कहा कि कृष‍ि पर आधारित अर्थव्यवस्था ने ही भारत को काफी ज्यादा  मजबूती भी प्रदान की है। आपको बता दे की 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में यह किसान मुख्य भूमिका का रूप भी निभा सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार किसानों को उद्योग लगाने के लिए अब 2 करोड़ रुपये तक का लोन भी मुहैया कर रही हैं। 

भारत सरकार वेयरहाउस और कोल्ड स्टोरेज पर कर रही है काम -

केंद्रीय कृषि‍ एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउस जैसी ढांचागत सुविधाएं अब गांव तक पहुंचाने का प्रयास अब एग्रीकल्चर इंफ्रा फंड की मदद से किया भी जा रहा है। आपको बता दे की जिससे किसान गांव में ही इन सुविधाओं का ज्यादा लाभ भी उठा सकें।