खुशखबरी! किसानों को फसल जुताई और कटाई की मशीनों पर 50 % सब्सिडी, अभी यहां करें आवेदन

 

THE CHOPAL - राजस्थान सरकार की तरफ से कृषि तकनीक मिशन के तहत पिछले 4 वर्षों में 44 हजार किसानों को कृषि यंत्रों को खरीदने पर 92 करोड़ 45 लाख रुपये का अनुदान देकर लाभान्वित भी किया गया है। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत द्वारा घोषित कृषि बजट के मुताबिक 2023-24 में लगभग एक लाख किसानों को कृषि यंत्रों के खरीदने पर 250 करोड़ रुपये का अनुदान देना यह  प्रस्तावित है। कृषि यंत्रों की मदद से आप खेती में उत्पादकता एवं उत्पादन दोनों में ही ज्यादा बढ़ोतरी होती है। आप को बता दे की इन कृषि यंत्रों के बहुत  महंगे होने के कारण छोटे और सीमांत किसानों के इन्हें खरीद पाना बहुत मुस्किल बात होती हैं। बता दे की इन्हीं किसानों को ज्यादा फायदा देने के लिए अब  राजस्थान सरकार कृषि तकनीकी मिशन के द्वारा स्वचलित,ट्रैक्टर चलित,शक्ति चलित,हस्त चलित जैसे कई अन्य श्रेणी के कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को सरकार बंपर अनुदान भी दे रही है।

ALSO READ - बड़ी खबर! किसानों को खेतों में तारबंदी के लिए सरकार दे रही मोटी सब्सिडी, किसान अभी फटाफट यहां करें आवेदन  

91 करोड़ रुपये से ज्यादा का दिया अनुदान -

कृषि आयुक्त कानाराम के अनुसार , राजस्थान कृषि तकनीक मिशन के द्वारा पिछले 4 वर्षों में 44 हजार किसानों को कृषि यंत्रों के लिए  92 करोड़ 45 लाख रुपये का अनुदान देकर लाभान्वित भी किया गया है। राजस्थान सरकार के द्वारा घोषित कृषि बजट के मुताबिक इस बार लगभग एक लाख किसानों को कृषि यंत्रों की खरीदने पर 250 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाएगा। 

खेती की मशीनों पर 50 % तक का अनुदान -

कृषि आयुक्त कानाराम के अनुसार योजना के अंतर्गत विशिष्टिकृत स्वचालित यंत्र, स्वचालित यंत्र, पावर टिलर्स कई अन्य उपकरणों पर भी  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमांत एवं महिला किसानों को कृषि यंत्र खरीद पर राज्य सरकार के तहत लागत राशि का 50 % तक का अनुदान दिया जा रहा है। आपको बता दे की अन्य किसानों को इसपर लागत का 40 % तक का अनुदान सरकार की तरफ से दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दे की इच्छुक किसान इन कृषि यंत्रों की सब्सिडी कि लिए किसान राज किसान साथी पोर्टल पर अपने  जन आधार कार्ड के जरिए से जरूरी दस्तावेजों के साथ अपना ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर सकते हैं। 

ALSO READ - Agri Loan: किसानों के लिए ऐतिहासिक फैसला, अब बिना ब्याज के फसली ऋण, जानें पूरी योजना

किसानों को मिला ज्यादा फायदा -

रिपोर्ट के अनुसार जयपुर जिले के गाव डेहरा निवासी श्रवण लाल ने बताया की कृषि विभाग द्वारा मिली सब्सिडी पाकर हल एवं बीज बुवाई यंत्र खरीदा है। श्रवण लाल ने बताया की पहले वे किराए के यंत्रों से कृषि का काम करवाते थे। जिससे समय पर ना जुताई और ना बीज की बुवाई हो पाती थी।  इससे उन्हें काफी ज्यादा नुकसान भी उठाना पड़ता था। श्रवण लाल ने कहा की अब ये खेती के कार्य के लिए  किसी पर निर्भर नहीं हैं और अब वक्त  पर जुताई और बुवाई कर पाते हैं इससे उनकी उपज में भी अधिक वृद्धि होने से आय में भी ज्यादा मुनाफा हुआ है। 

ALSO READ - खुशखबरी! किसानों की बेटियों को एग्रीकल्चर सेक्टर में पढ़ाई करने पर राजस्थान सरकार देगी 40 हजार, जानें कैसे करें आवेदन