हरियाणा सरकार इन सिंचाई साधनों पर दे रही है 85 प्रतिशत तक अनुदान , जानिए कहाँ करे आवेदन

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को एक अच्छी सिंचाई योजना उपलब्ध करवाने के साथ साथ लगातार नीचे जा रहे भूमिगत जल स्तर को बचाने के समय समय पर नई योजनाए शुरू की जाती रही है . इसी कड़ी मे सरकार द्वारा एक नई सिंचाई योजना शुरू की गई है , जिसमे अधिक सिंचाई वाली फसलों को
 

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को एक अच्छी सिंचाई योजना उपलब्ध करवाने के साथ साथ लगातार नीचे जा रहे भूमिगत जल स्तर को बचाने के समय समय पर नई योजनाए शुरू की जाती रही है . इसी कड़ी मे सरकार द्वारा एक नई सिंचाई योजना शुरू की गई है , जिसमे अधिक सिंचाई वाली फसलों को छोड़कर कम सिंचाई वाली फसले उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है .

जिससे भूमिगत जल स्तर का आवशकता से अधिक दुरुपयोग न हो . हरियाणा सरकार द्वारा किसान भाइयों के लिए हर खेत पानी योजना चलाई जा रही है . इस योजना के तहत अगर कोई किसान भाई सूक्ष्म सिंचाई और पानी के टेक बनवाना चाहता है तो सरकार द्वारा 85 प्रतिसत अनुदान दिया जा रहा है .

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि दक्षिणी हरियाणा के लिए हर खेत पानी योजना बनाई है. इसके तहत अगर कोई किसान भाई अपने खेत मे 2 कनाल भूमि पर टैंक बनवाता है तो उसे 70 से 85 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है . इसके अलावा सरकार किसानों को फव्वारा व ड्रिप सिंचाई पर 85 फीसदी सब्सिडी दे रही है . इसके अलावा जो टैंकर बनायें जा रहे उन पर सोलर पम्प की स्थापना भी की जा रही है .

हरियाणा सरकार द्वारा फ़रवरी माह में किसानों विभिन्न योजनाओं के तहत अनुदान पर सिंचाई साधन एवं यंत्र उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से काडा हरियाणा पोर्टल लांच किया था . पोर्टल पर किसान टैंक निर्माण, खेत-तालाब निर्माण, सुक्ष्म सिंचाई साधन आदि के लिए आवेदन कर सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं इसमें विभिन्न साधनों पर सरकार द्वारा 100 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है .
भूमि में टैंक निर्माण पर किसानों को 70 से 85 फीसदी तक सब्सिडी

फव्वारा व ड्रिप सिंचाई पर 85 फीसदी सब्सिडी
सोलर पैनल पर 85 फीसदी तक अनुदान

यह योजना पुर्णतः ऑनलाइन एवं पारदर्शी है . सरकार के द्वारा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं किसान https://cadaharyana.nic.in/ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं . किसान आवेदन पात्र के लिंक पर मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड OTP प्राप्त होगा जिससे वह लॉग इन कर सकते हैं . किसान अधिक जानकारी के लिए सूक्ष्म सिंचाई एवं कमान क्षेत्र विकास प्राधिकरण में सम्पर्क कर सकते हैं .

जेल की रोटियों से नहीं भर रहा पेट पहलवान सुशील ने मांगी स्पेशल डायट, कोर्ट का आया जवाब

यह क्लिक करें– हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे ताज़ा खबर WhatsApp ग्रुप में जुड़े!