Sarso Mandi Bhav: मंडियों में सरसों की बंपर आवक, रेट MSP से इतना कम, जानें आगे क्या रहेंगे भाव

 

THE CHOPAL (Sarso Rate) - भारत देश मंडियों में अब सरसों की आवक भी शुरू हो चुकी है। अभी तक सरसों की सरकारी खरीद शुरू न होने के कारण से सरसों के MSP से लगभग 500 रूपये प्रति क्विंटल कम में बिक भी रहा है। आपको की जानकारी के लिए बता दे की सरसों की सरकारी खरीद अब  हैफेड 15 मार्च से शुरू भी कर रही है, इससे पहले सरसों की खरीद 28 MARCH से शुरू की जाती थी। आपको बता दे की जैसे ही सरकारी खरीद शुरू हो जाती है, वैसे ही सरसों के भाव में ज्यादा वृद्धि होना भी शुरू हो जाती है। बता दे की 2 साल पहले सरसों के भाव ₹8000 प्रति क्विंटल को भी पार कर गए थे। तब से किसानों का मोह सरसों की तरफ अधिक बढ़ गया है।

ALSO READ - mustard - सरसों की फसल ने करवाई बल्ले-बल्ले, कमा लेगें अच्छा खासा पैसा, जाने अपडेट

सरसों की आवक मंडियों में शुरू हुई  -

आपको बता दे की पिछली बार जिले में  करीब 22000 हेक्टर भूमि में सरसों की बिजाई हुई थी, जो आंकड़ा अबकी बार लगभग 25000 को भी पार कर चुका है। आपको बता दे की Government ने भी अब सरसों का MSP इस बार 400 रूपये प्रति क्विंटल तक बढ़ाया भी है। आपको बता दे की मेरी फसल मेरा ब्योरा वेबसाइट पर 45 हजार किसानों में से 8 हजार किसान सरसों के ही है। इन किसानों सरसोंकी फसल बेचने के लिए पंजीकरण करवा भी रखा है। अब किसान मंडियों में सरसों की फसल लेकर पहुंचने भी लगे हैं, तो सरसों के रेट MSP से भी कम मिल रहे हैं।

ALSO READ - Wheat Rate: गेहूँ की कीमत को लेकर किसानों को बड़ी राहत, भावों में तेजी, जानें आज मंडियों में क्या रहे दाम

सरसों मंडी रेट - 

आपको बता दे की किसानों को यह उम्मीद है कि जैसे ही सरकारी खरीद शुरू भी होगी, तो सरसों के भाव में अधिक  वृद्धि देखने को भी मिलेगी। बता दे की मौजूदा वक्त में जिले की भुना व भट्टू मंडी में सरसों भी बिक रही है। आपको बता दे की सरकारी खरीद के लिए भी यहां दो केंद्र निर्धारित भी किए गए हैं। बता दे की फतेहाबाद अनाज मंडी को सरसों की खरीद के लिए व्यापार मंडल प्रधान ने सरकार को पत्र भी लिखा है, जिससे अब फतेहाबाद अनाज मंडी में भी सरसों की खरीद की भी जा सके।

ALSO READ - Rajasthan: राजस्थान की भरतपुर मंडी में अधिक रेटों के चलते पड़ोसी जिलों से सरसो की बंपर आवक, जानें आज का भाव

सरकारी खरीद का इंतजार कर रहे हैं किसान   - 

आपको बता दे की सिरसा की भट्टू मंडी में सरसों लेकर आए किसान रामस्वरूप के अनुसार सरसों के भाव  5000 रूपये प्रति क्विंटल बोले भी जा रहे हैं। बता दे की सरसों के ढेरों में नमी बताकर रेट कम भी लगाए जा रहे हैं। किसान के मुताबिक अगर सरकार सरसों की खरीद करती है, तो उन्हें काफी अच्छे मूल्य मिल भी सकते हैं। DMEO राहुल कुंडू ने के अनुसार अब सरसों की खरीदारी के लिए एजेंसियों को पत्र भी लिखा दिया गया है। आपको बता दे की अबकी बार तेज गर्मी पड़ने से सरसों की आवक काफी पहले ही शुरू भी हो चुकी है।

ALSO READ - सोने में एकबार फिर देखी गयी तेजी, चांदी में भी उछाल जारी, जाने ताज़ा भाव

राहुल कुंडू कहा कि किसानों को अब परेशान होने की कोई आवश्यकता भी नहीं है। अगले सप्ताह से ही सरकार सरसों की खरीदी शुरू भी कर देगी।  ताज़ा जानकारी के मुताबिक 15 MARCH से सरसों की खरीद शुरू करने का फैसला अब  लिया जा चुका है, बता दे की इस बार हैफेड को निर्देश जारी किए गए हैं कि सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 5450 रुपए भी है, जिस पर सरसों की सरकारी खरीद भी होंगी। 

सरसों के भाव -

हरियाणा के रेट - 5410/-
हिसार में (हरियाणा) - 5610/-
आदमपुर मंडी में सरसों का रेट (हरियाणा) - 5450/-
रेवाडी में आज का सरसों का रेट (हरियाणा) - 5420/-
ऐलनाबाद में सरसों का रेट आज का (हरियाणा)- 5480/-
जयपुर में सरसों का रेट (राजस्थान) -  5150/-
श्रीगंगानगर में आज सरसों का रेट (राजस्थान) - 5520/- 
मेड़ता शहर में सरसों का रेट (राजस्थान) - 5760/-
जोधपुर में सरसों का रेट (राजस्थान) - 5470/-
चिडावा में सरसों रेट (राजस्थान) - 5510/-
इटावा में सरसों का रेट (UP) - 5400/-
मैनपुरी में आज का सरसों का रेट (UP) - 5430/-
मेरठ मंडी में सरसों का रेट आज का (UP) - 5390/-
ललितपुर में आज सरसों का रेट (UP) - 5390/- 
काला कैलारस में सरसों का रेट (मध्य प्रदेश) -  5420/-
बैतूल में सरसों का रेट आज का (मध्य प्रदेश) -  5430/-
चंपारण में सरसों का रेट आज का (बिहार) - 8330/-