राजस्थान के बिपोर्जॉय का दिखा असर, सावधानी की जरूरत

 

THE CHOPAL: गुजरात में तबाही मचाने के बाद अब चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय अब राजस्थान के कई जिलों में कहर बरपा भी रहा है। बता दे की बिपोर्जॉय तूफान के चलते आंधी तूफान तो चल भी ही रहे हैं, इसके साथ ही झमाझम बरसात से लोगों का हाल बेहाल भी है. राजस्थान के अलग-अलग जिलों में बिपोर्जॉय तूफान के कहर के चलते रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी भी किया गया है. 

ये भी पढ़ें - Biparjoy Updates: गुजरात में तबाही के बाद अब बिपरजॉय की वजह से राजस्थान में भंयकर बरसात का खतरा

राजस्थान में 17 से लेकर 20 JUNE तक भारी से अति भारी बरसात को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी भी किया है. इसके साथ ही 16 JUNE को जी राजस्थान के कई इलाकों में लगातार बरसात से सड़कें पानी पानी भी हो गई है, वहीं, आंधी तूफान से कहीं बिजली के पोल उखड़ गए तो कहीं पेड़ उखड़ गए हैं
बिपोर्जॉय का असर

आपको बता दे की बिपोर्जॉय चक्रवाती तूफान का रोहट में भी देखने को असर भी मिला. हवा के साथ रोहट कस्बे सहित इलाके में अलसुबह से बरसात भी हो रही है। बता दे की चक्रवाती तूफान के दस्तक देने से पूर्व इलाके में रुक-रुक कर बरसात भी हो रही है। चक्रवाती तूफान को लेकर उपखंड प्रशासन भी अलर्ट मोड में भी है। आमजन से बिना कार्य घरों से बाहर नहीं निकलने की भी अपील भी की जा रही है.

ये भी पढ़ें - GST : अब मकान किराए पर देने पर मकान मालिक को चुकाना पड़ेगा 18 % जीएसटी

राजसमंद -

राजसमंद जिले में बिपोर्जॉय तूफान के चलते शुक्रवार शाम से रुक-रुक कर बरसात का दौर जारी भी है. कभी तेज तो कभी धीरे बरसात भी हो रही है. चक्रवाती तूफान को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. 

चूरू में बिपोर्जॉय का असर

चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय को लेकर चूरू प्रशासन अलर्ट है. भारी बरसात की चेतावनी के बाद शनिवार को होने वाले शिविर स्थगित कर दिए गए हैं. महंगाई राहत कैम्प, प्रशासन गांवों के संग अभियान एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर स्थगित हो चुके हैं. जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने आदेश जारी किए हैं. जिलेवासियों से आवश्यक सावधानी रखने एवं एहतियात बरतने की अपील की गई है.

डूंगरपुर में बिपोर्जॉय का असर

डूंगरपुर में बीती रात तेज हवाओं के साथ बरसात भी हुई. तेज हवाओं और बरसात से कई हिस्सों पर पेड़ और विद्युत पोल हुए धराशायी भी हो गए. शहर में कई हिस्सों पर बिजली भी गुल भी रही। आपको बता दे की बरसात के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

तूफान का कहर

16 JUNE को जालोर और बाड़मेर जिले के कई हिस्सों में झमाझम बरसात भी हुई, इसके चलते मौसम विभाग ने जालोर और बाड़मेर के लिए रेड अलर्ट जारी भी कर रखा है. कहीं ट्रेनें रद्द भी करनी पड़ीं तो कहीं फ्लाइट. चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय ने लैंडफॉल के बाद काफी ज्यादा नुकसान भी किया है. इसके चलते लगभग 5120 जिले के खंभों को नुकसान भी पहुंचा है, वहीं साथ ही करीब 4600 गांव बिजली से वंचित भी हो गए हैं. NDRF महानिदेशक की मानें तो बिपोर्जॉय के राजस्थान में आने के बाद किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है हालांकि अलग-अलग हिस्सों पर घटनाओं में 23 लोग घायल भी हुए हैं.

शुक्रवार को गुजरात के बाद राजस्थान में घुसे बिपोर्जॉय ने जमकर आम जनता को परेशान भी किया. यहां बाड़मेर में खूब झमाझम बरसात भी हुई और निचले हिस्सों में जमकर पानी भर भी गया. जालोर में IMD ने झमाझम बरसात का रेड अलर्ट जारी भी किया गया, जहां पर तेज हवाओं के साथ खूब मेघ भी बरसे. बिपोर्जॉय तूफान के चलते जैसलमेर में आंधी बरसात का दौर भी दिखा, वहीं बाड़मेर और सिरोही में भी कई पेड़ और बिजली के पोल गिर भी गए.