राजस्थान में 16 से 18 जून को ज्यादा तबाही मचाएगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, IMD का बरसात को लेकर  रेड अलर्ट जारी  

 

THE CHOPAL: राजस्थान में अरब सागर से उठा भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर अब साफ दिखने लगा है. इसके चलते जोधपुर, नागौर, पाली, बाड़मेर और जालोर में बरसात का रेड अलर्ट जारी भी कर दिया गया है. इन जिलों में सबसे अधिक बरसात होने की आशंका जताई भी जा रही है. इसके साथ ही 16 जिलों में बरसात  का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी भी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में भी भारी बरसात होने की काफी अधिक संभावना भी है. इसके साथ ही बहुत तेज तूफानी हवाएं भी चलेंगी. 

ये भी पढ़ें - आम आदमी को राहत! महंगाई दर 2 सालों के निचले स्तर पर, ये चीजे भारत में होंगी सस्ती

तूफानी चक्रवात का असर 

राजस्थान में ये पहली बार है कि जब जून में कोई तूफानी चक्रवात के खतरे का असर दिखाई भी दे रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 17 जून को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का सबसे अधिक असर दिखाई देने वाला है। आपको बता दें कि तूफान का असर 14 जून बुधवार से ही प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिखने लगा है. 

ये भी पढ़ें - Business Idea : आपके घर की छत आपको कमा के देगी 60 हजार रुपए हर महीने 

इन इलाकों में दिखेगा सबसे अधिक असर

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार, तूफानी चक्रवात का असर आज से राजस्थान में नजर भी आएगा, जो 19 जून तक ऐसे ही इलाके में तबाही भी मचाएगा. इसका सबसे अधिक असर 16 से 18 जून को नजर आने भी वाला है, जिससे  उदयपुर, अजमेर, जयपुर, और  जोधपुर संभाग के हिस्सों में अति भारी तूफानी बरसात  होने के आसार भी हैं. इसके अलावा जालोर, सिरही, बाड़मेर के इलाकों में भी बरसात और आंधी-तूफान का रेड अलर्ट जारी भी किया गया है. 

ये भी पढ़ें - यहां मिल रहा सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल, जाने आज के ताज़ा रेट 

16 जून को इन हिस्सों में तूफानी बरसात  

16 जून को जालोर और बाड़मेर में बरसात  का रेड अलर्ट जारी भी किया गया है. वहीं, जोधपुर, पाली, जोधपुर और जैसलमेर में बरसात  का ऑरेंज अलर्ट भी जारी है. इसके अलावा  राजसमंद, सिरोही, बीकानेर उदयपुर में येलो अलर्ट है. 

17 और 18 जून को यहां होगी भारी बरसात  

वहीं , 17 जून जोधपुर,पाली, बाड़मेर, नागौर,  और जालोर में बरसात  का रेड अलर्ट भी है. अजमेर, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही,  जैसलमेर और बीकानेर में ऑरेंज अलर्ट है और चूरू, डूंगरपुर, सीकर, जयपुर, बांसवाड़ा, टोंक, चित्तौड़गढ़ में येलो अलर्ट है. इसके अलावा 18 जून को जयपुर, टोंक, नागौर, अजमेर और सवाई माधोपुर में बरसात  का ऑरेंज अलर्ट है. वहीं, जोधपुर, दौसा, अलवर, करौली, भीलवाड़ा, चूरू, पाली, बूंदी, जिले के लिए येलो अलर्ट है.