राजस्थान के मौसम विभाग पूर्वानुमान से किसानों के चेहरे खिले, सावनी की होगी अच्छी बीजाई, कल से इन संभागों में होगी बारिश

 

The Chopal, जयपुर : राजस्थान राज्य में मौसम में बदलावों का दौर फिर से शुरू है। बीते रविवार को आंधी और हल्की बारिश के बाद कई इलाकों में अधिकतम पारे में भी गिरावट दर्ज की गई। वहीं कल सोमवार को अधिकतर जिलों में पारा सामान्य रहा। मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान जयपुर, दौसा, झुंझुनूं, चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर और आसपास के क्षेत्र में आंधी भी देखने को मिली। साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई जिसके बाद अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

Also Read: पंजाब नेशनल बैंक का हैरान करने वाला फरमान जारी, ग्राहक द्वारा इस काम के बाद बैंक की नही होगी कोई जिम्मेवारी 

राजस्थान में इन स्थानों पर बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के दौरान झुंझुनूं के पिलानी में 8.6 MM, जयपुर में चाकसू में पांच MM, झुंझुनू के चिड़ावा और मलसीसर में चार-चार MM, दौसा के लालसोट में 4 MM, जयपुर के जमवारामगढ़ में तीन मिलीमीटर, फागी में दो मिमी, हवाई अड्डे पर दो मिमी, झुंझुनूं के नवलगढ़ में दो मिमी, और अन्य कुछ स्थानों पर एक-एक MM बारिश हुई।

कल 26 तारीख से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज 

जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में था कि आगामी दो-तीन दिन ज्यादातर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना बन रही है। उन्होंने बताया कि 26-27 अप्रैल को राज्य के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसके फलस्वरूप 26 अप्रैल को दक्षिणी भागों (उदयपुर कोटा एवं आसपास स्थित जोधपुर संभाग के जिलों में ) में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, तेज हवाएं एवं हल्की बारिश की संभावना भी है।

Also Read: Chana MSP: अब चना बिकेगा न्यूनतम समर्थन मूल्य से महँगा, केंद्र सरकार ने उठाया किसानहित में बेहतरीन कदम

शर्मा ने आगे बताया कि 27-28 अप्रैल को आंधी-बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी भी होगी। जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं धूल भरी आंधी जो 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से होगी, तेज हवाएं व हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना भी है। उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिनों में वर्षा होने से 28 अप्रैल से राज्य के ज्यादातर भागों में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस भी की गिरावट होगी।

Also Read: Rajasthan Weather: राजस्थान के इन जिलों में 26 अप्रैल से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में बारिश के आ