खुशखबरी! किसानों फव्वारा संयंत्र से 55 % तक पानी की बचत, साथ में मिल रही 75% तक सब्सिडी

 

THE CHOPAL - भारत देश के अधिकतर राज्यों में अब भूजल स्तर गिरने से भारी मात्रा में जल संकट की स्थिति भी पैदा हो गई है। इस संकट का सबसे अधिक असर फसलों पर ही पड़ा है। जिसके चलते उपज में भी भारी मात्रा में गिरावट देखी भी जा रही है। बता दे की इस स्थिति को देखते हुए सरकार की तरफ से अब फसलों की सिंचाई के लिए नई योजनाएं और नए उपाय खोजे जा रहे हैं।  

ALSO READ - राजस्‍थान के इन 11 जिलों में इंटरनेट बंद ऑनलाइन बैंकिंग, व्‍हाट्सएप सब बाधित, संकट में गहलोत सरकार

अधिकतम 75 % तक की सब्सिडी -

बता दे की राजस्थान सरकार सामान्य वर्ग के किसानों को फव्वारा संयंत्र लगाने के लिए अब 70 %, वहीं, लघु सीमान्त अनुसूचित जाति एवं जनजाति और महिला किसानों को 75 % की सब्सिडी दी जाती है। राजस्थान सरकार के आदेश के अनुसार  ये अनुदान अधिकतम 5 हेक्टेयर क्षेत्रफल तक पर ही दिया जाता है। बता दे की इस सब्सिडी के लिए वही किसान पात्र हैं, जिनके पास खेती के लिए 0.2 हैक्टेयर भूमि है। 

ALSO READ - HELTH REPORT - राजस्थान में राइट टू हेल्थ बिल को लेकर डॉक्टर कर रहे इसका विरोध, आम जनता को होगा भारी नुकसान

कैसे करें आवेदन -

आपको बता दे की इस सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए किसान भाई राजकिसान साथी पोर्टल या फिर ई-मित्र केन्द्र पर विजिट करके अपना आवेदन भी कर सकते हैं। बता दे की आवेदन के दौरान किसान के पास जमाबन्दी नकल (6 माह से अधिक पुराने नहीं हो), आधार कार्ड, सिंचाई स्त्रोत प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी भी है। 

किसानों के खाते में भेजी जाती है राशि -

बता दे की फव्वारा संयंत्र के लिए जिस वित्तीय वर्ष में आवेदन किया गया है उसी साल में ही सयंत्र खरीद बिल होने की स्थिति में किसानों को अनुदान भी मिलेगा। भौतिक सत्यापन में निर्धारित मापदण्ड के मुताबिक फव्वारा संयंत्र सही पाये जाने पर अनुदान राशि को सीधा किसानों के खाते में ही जमा किया जाएगा।