Rajasthan News : गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, झुग्गी झोपड़ी वाले परिवारों को जल्दी मिलेगा अपना पक्का घर

 

THE CHOPAL: आपको बता दे की शहर के विभिन्न इलाकों में झुग्गी झोपड़ी बनाकर रहने वाले 800 परिवारों को अब पक्का मकान भी मिलेगा. इसके लिए मकानों का निर्माण शुरू हो गया है. जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि पक्के घर बनने से लोगों का जीवन स्तर और ज्यादा भी सुधरेगा.

ये भी पढ़ें - Business Idea : आपके घर की छत आपको कमा के देगी 60 हजार रुपए हर महीने 

झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को पहले चकगर्बी में शिफ्ट किया गया. पहले चरण में यहां के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत स्वीकृत मकानों का निर्माण काम शुरू हुआ है. सभी मकानों का निर्माण सरकार के मानदंड के अनुरूप किया जा रहा है. प्रत्येक मकान के लिए केंद्र सरकार द्वारा डेढ़ लाख स्वीकृत किए गए हैं. इनमें शौचालय भी बनाया जाएगा.

पक्का घर

कलेक्टर ने बताया कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों से चकगर्बी शिफ्ट किए गए परिवारों के लिए सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं. इसी श्रंखला में नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा ने भूमि पूजन करवाया और पहली ईंट रखकर कार्य शुरू करवाया. कच्ची बस्ती के रणजीत ने बताया कि अब उन्हें सम्मानजनक जीवन यापन का अधिकार मिला है. लगभग ढाई दशक से उनका जीवन बेहद दुखद था. श्रीगंगानगर रोड की झुग्गियों में रहना किसी चुनौती से कम नहीं था.

ये भी पढ़ें - राजस्थान में 16 से 18 जून को ज्यादा तबाही मचाएगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, IMD का बरसात को लेकर रेड अलर्ट जारी 

पानी, बिजली के साथ सरकारी स्कूल की भी सुविधा

जिला प्रशासन द्वारा चकगर्बी में पानी, बिजली, सड़क और सामुदायिक शौचालय जैसी समस्त आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाई गई. वहीं यहां सरकारी स्कूल भी स्वीकृत करवा दिया गया है, जिससे बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सकें. यहां बनाया गया सामुदायिक भवन उनके सामाजिक गतिविधियों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा.