Rajasthan Rain: राजस्थान के इन जिलों में बारिश ने गर्मी के तीखे तेवर किए कम, 18 मई तक विभाग का अलर्ट जारी  

 

Rain In Rajasthan: नए पश्चिमी विक्षोभ ने एक बार फिर से राजस्थान का मौसम को बिल्कुल बदल दिया है। झमाझम हुई बारिश ने जयपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, नागौर जिलों और इनके आसपास के क्षेत्रों को गर्मी से कुछ राहत दी। वहीं 70 किमी प्रति घंटा की गति से आई आंधी ने कई लोगों के घर भी उजाड़ दिए। कुछ जगह पर ओले भी देखने को मिले हैं। सोमवार की सुबह धूप खिली लेकिन आद्र्रता के कारण ठंडक अभी भी बरकरार है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन दिनों तक लू चलने की आशंका भी नहीं है।

यह भी पढ़ें: NCDEX: जीरा भाव में आज भारी गिरावट, ग्वार, गम, धनिया में भी मामूली मंदी, देखें ताज़ा अपडेट 

तीन डिग्री तक गिरा पारा 

बारिश के कारण तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज हुई है। कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, चूरू, टोंक और सवाई माधोपुर का तापमान तीन डिग्री तक भी गिर गया है। यहां तापमान 45 डिग्री से अब नीचे चला गया है। तेज आंधी और कई जगह हुई झमाझम बारिश ने गर्मी के तीखे तेवर एकदम से नीचे उतार भी दिए। इससे तेज गर्मी से लोगों को निजात मिली है। पूरे प्रदेश में दिन के तापमान में 1-3 डिग्री तक की गिरावट हुई। मौसम विभाग ने रविवार को तबाड़तोड़ 15 मौसम अलर्ट जारी किए थे।

यह भी पढ़ें:Tractor Speaker Challan: ट्रैक्टर पर 52 स्पीकर बजाकर दौड़ा रहा था यह शख्स, पुलिस करेगी 1 लाख से ऊपर का चालान 

18 मई तक इन जिलों में आंधी बारिश

प्रदेश के मौसम केन्द्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से अगले 3-4 दिन मौसम का मिजाज अब बदला रहेगा। अधंड और बारिश के कारण तापमान में मामूली गिरावट भी आएगी। प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर 18 मई तक अंधड़ चलेगा और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम विभाग ने सभी संभागों में यलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को भी आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: Business ideas: आज ही शुरू करें यह बिज़नेस, घर बैठे आएगा पैसा, हर महीने कमा लेंगे 60 हजार 

अगले 24 घंटों में इन इलाकों में बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में पूर्वोत्तर, बिहार, केरल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। ओडिशा और तटीय आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्सों में लू भी चल सकती है।

null