Rajasthan Weather- राजस्थान में लू का कहर शुरू, जोधपुर व बीकानेर में हिटवेव अलर्ट जारी

 

Weather Update: राजस्थान में अब पारा भारी उछाल के साथ बहुत ज्यादा हो भी गया हैं। पिछले कई दिनों से हो रही बरसात के बाद अब तेज धूल भरी आंधी की बारी है। हालांकि कुछ हिस्सों पर मेघ गरजेंगे और पानी के छींटे भी पड़ सकते हैं.मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाली में चक्रवाती तूफान का असर अब राजस्थान पर हो भी रहा है। आपको बता दे की पश्चिमी हवा का सिस्टम एक्टिव भी हो चुका है. जिससे तापमान में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी भी हो रही है.

ALSO READ - IPL 2023: यशस्वी जायसवाल ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड 13 गेंद पर जड़ दिया अर्धशतक, 4 बल्लेबाजों को छोड़ा पीछे

गर्मी के इस सीजन में ये पहली बार होगा जब राजस्थान में हीट वेव दस्तक भी देगी। आपको बता दे की जोधपुर और बीकानेर कई हिस्सों में हीट वेव दस्तक देखने को आज मिल भी सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए लू से बचने की चेतावनी जारी भी कर दी है. विभाग के अनुसार तापमान अब 45 डिग्री को पार भी कर सकता है। आपको बता दे की शनिवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की ज्यादा आशंका भी है जिससे धूल भरी आंधी चलने की सभावना भी हैं।  

राजस्थान में बढ़ते तापमान -

राजस्थान में सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 44.4 डिग्री दर्ज भी किया गया है. जैसलमेर में अब 44.1 और कोटा में अब 43 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड भी हुआ है. वहीं फलौदी में अब 43.6 डिग्री , बीकानेर और टोंक में अब 43.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है। इधर माउंट आबू में तापमान अब 31.5 डिग्री तक पहुंच भी चुका है। 

हीट वेव -

विशेषज्ञों के अनुसार हीट वेव से बचने के लिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी है। जितना हो सके उतना पानी आप पीते रहें। बता दे की जूस, लस्सी, नारियल का पानी और छाछ ज्यादा से ज्यादा सेवन करे। ऐसे ठंडे फलों का सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा अधिक भी हो। आप अधिक गर्मी लगे तो दो बार नहा भी लें. ज्यादा जरूरी होने पर ही धूप में बाहर भी जाएं.