Rajasthan Weather: राजस्थान में 25 मार्च तक फिर बारिश- अंधड़ अलर्ट जारी, किसानों के माथे पर गहरी चिंता की लकीरें  

 

Rajasthan Weather: राजस्थान प्रदेश में लगातार मौसम का मिजाज बिगड़ रहा है. बीते कुछ दिनों से प्रदेश में बारिश और ओले गिरने से पारे में भारी गिरावट भी दर्ज की जा रही है, जिससे मौसम अब कुछ ठंडा भी हो गया है. राज्य में चल रही ठंडी हवाओं से आमजन सर्दी का अहसास भी होने लगा है. सोमवार को राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज बारिश दर्ज हुई. बीते दिनों से लगातार बारिश, आंधी, तूफान और ओलावृष्टि ने किसानों की चिंता भी और बढ़ा दी है. 

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में रविवार को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आंधी और बारिश की गतिविधि ओर अधिक तेज हो गई हैं. रविवार को भी कई इलाकों में बादल गरजने के साथ बारिश के साथ ओले भी गिरे. 

Wheat Bhav: तूफ़ानी मौसम के बावजूद गेहूँ की बंपर आवक, भाव MSP से पार, पढ़ें फिर भी क्यों घाटे में किसान

आगामी 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी 

राजस्थान मौसम विभाग मुताबिक 21 और 22 मार्च को राजस्थान में आंधी और बारिश में कुछ कमी दर्ज भी की जा सकती है, लेकिन कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार भी बन रहे हैं. वहीं, 23 मार्च से राज्य में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे 23 और 25 मार्च को एक बार फिर से आंधी-तूफान, बारिश और ओले गिरने के आसार है।  

Also Read: Rajasthan Agriculture: 1 साल में 4 बार फसल उत्पादन, राजस्थान के इस जिले में किसानों ने निकाली खेती की अलग तकनीक

प्रदेश में नया वेदर सिस्टम 

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक और नया वेदर सिस्टम सक्रिय होने से मौसम अब कुछ बिगड़ भी रहा है और इसका असर राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है. वहीं, अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो सोमवार रात को यहां भी तेज बारिश भी दर्ज की गई. 

प्रदेश के इन जिलों में बारिश व ओलावृष्टि से तबाही 

अब मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, झालावाड़, टोंक, बूंदी, सीकर, बाड़मेर, जालोर, धौलपुर, करौली,  झुंझुनूं, सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, गंगानगर, उदयपुर, दौसा, बांसवाड़ा, नागौर, अजमेर, जैसलमेर, सिरोही, अलवर, भीलवाड़ा , कोटा जिलों में बारिश के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी दर्ज हुई. 

बारिश व ओलों ने किसानों के अरमानों को धोया, 20 प्रतिशत फसल खत्म, 25 हजार प्रति एकड़ मुआवजा की मांग