Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान में बदलेगा मौसम, इन संभागों में मिलेगी गर्मी से जल्दी राहत

 

The Chopal, जयपुर. राजस्थान राज्य में मौसम का मिजाजा बीते दिनों से लगातार बदल भी रहा है। आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद भी है। जल्द ही तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में 8 से 10 दिन तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने के आसार भी हैं। इसके साथ ही आने वाले 2-3 दिनों में जोधपुर और बीकानेर संभाग के इलाकों में तेज धूलभरी आंधी के साथ तूफान भी आ सकता है।

आगामी दिनों में राजस्थान में ऐसा रहेगा मौसम

आज उदयपुर, कोटा संभाग में कहीं कहीं दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं और हल्की बारिश होने की संभावना भी है। बीकानेर, जोधपुर सम्भाग में गर्म हीटवेव चलने की संभावना भी है।

22 मई को राज्य के उत्तरी भागों बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में दोपहर बाद मेघगर्जन, हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना भी है।

23 मई से आंधी बारिश की गतिविधियों में भी बढ़ोतरी होगी। बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तीव्रर्जन, आंधी तेज हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हल्की बारिश की संभावना भी है।

25-28 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां राज्य में जारी रहने तथा तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना भी है।

आंधी- बारिश की गतिविधियां प्रदेश के उत्तरी भागों में आगामी दिनों में भी जारी रह सकती हैं। इसके अलावा इस महीने के अंतिम हफ्ते में आंधी-बारिश की गतिविधियां बढऩे भी लगेंगी और पारा गिरने भी लगेगा।

यह भी पढ़े: Monsoon 2023: भारत में मानसून की दस्तक में अभी देरी, किसानों को इतने दिन अभी करना पड़ेगा इंतजार 

आज इन जिलों में ऐसा रहेगा तापमान

वहीं, अगर बीते दिन की बात करें तो राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क ही रहा। मौसम विभाग के मुताबिक कोटा में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री, भीलवाड़ा में 40.3 डिग्री तक, बूंदी में 41.4 डिग्री तक, अजमेर में पारा 38.1 डिग्री तक, अलवर में 38.2 डिग्री, टोंक में 41.3 डिग्री, जयपुर में 39.2 डिग्री तक रहा।

यह भी पढ़े: बड़ी खबर! मुख्यमंत्री गहलोत की कुर्सी नीचे मिला 2 हजार के नोटों का भंडार, BJP ने भ्रष्टाचार बता राजस्थान कॉंग्रेस को घेरा

यह भी पढ़े: बड़ी खबर! मुख्यमंत्री गहलोत की कुर्सी नीचे मिला 2 हजार के नोटों का भंडार, BJP ने भ्रष्टाचार बता राजस्थान कॉंग्रेस को घेरा