Rajasthan Weather : राजस्थान में फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, जानिए किन जिलों में होगी आज बारिश

 

The Chopal, जयपुर: राजस्थान में एक बार फिर मौसम के मिजाज बिगड़ने के आसार भी हैं। वही अब माना जा रहा है कि इस सप्ताह में मौसम में बदलाव भी होंगे। दो पश्चिमी विक्षोभ आने से आंधी और बारिश का दौर भी चलेगा। मौसम विभाग ने इसके संबंध में अलर्ट भी जारी कर दी है। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पहला पश्चिमी विक्षोभ 14 मार्च को सक्रिय होगा। इससे चलते जयपुर, बूंदी, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, सिरोही, जालौर, टोंक, बाडमेर, नागौर और पाली में आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना भी है। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 16-17 मार्च तक सक्रिय होगा, जिससे पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में बारिश होने की संभावना बन रही है।

Edible Oil Price: मांग के कमी से सोयाबीन तेल सस्ता, आज ये रहें खाद्य तेलों व कपास्या खली के ताजा भाव

चुरू समेत गिरेगा इन जिलों का तापमान

राजस्थान में मौसम के बदलाव के कारण कई जिलों में बारिश होने की संभावना भी है। मौसम के जानकारों का कहना है कि इस सप्ताह होने वाले परिवर्तन से जहां लोगों की परेशानी भी बढ़ेगी। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में बदलाव भी होगा। कई जिलों के तापमान में गिरावट भी होगी। वर्तमान की बात करे तो राज्य में सर्वाधिक तापमान चूरू में 30 से 35 डिग्री के आसपास तक बना हुआ है। चूरू में सोमवार को तापमान 37.5 डिग्री तक दर्ज किया गया है।

किसानों को भी बदलते मौसम के हो रही परेशानी

मौसम के खराब होने से किसानों की परेशानी बढ़ी है। इस सप्ताह भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार बन रहे है, लिहाजा किसान चिंता में भी हैं। खेत में अभी सरसों और गेहूं की फसल भी तैयार खड़ी है। ऐसे में अगर बारिश, ओला और अंधड़ आया तो फिर किसानों को एक बार फिर से बड़ा नुकसान भी हो सकता है। पिछले दिनों बारिश के साथ ओलों ने किसानों की फसल पहले ही बर्बाद भी कर दी है।