फोन चार्जर पर बने सिंबल की जानकारी होती है जरूरी, इग्नोर करने से हो सकता है बड़ा नुकसान

 

THE CHOPAL - आज के वक्त में हर किसी के पास मोबाईल फोन आम सी बात है। जाहिर सी बात है कि अगर मोबाईल फोन है तो साथ में मोबाईल फोन चार्जर भी होगा। मोबाईल फोन चलता रहे इसके लिए चार्जर का होना बहुत ज़रूरी है, लेकिन क्या आपने कभी चार्जर पर गौर पर किया है? अगर नहीं किया है तो अभी जाकर ज़रूर कर लीजिए.

Double Square 

यह डबल इंसुलेटेड का सिंबल है जो कहता है कि चार्जर के अंदर के तार अच्छी तरह से कोटेड हैं और इस बात की कोई संभावना भी नहीं है कि चार्जर से किसी को बिजली का झटका भी लगे। 

ये भी पढ़ें - Weather: राजस्थान के डीडवाना में भयंकर तबाही का मंजर, भीषण आंधी व तूफान से भारी नुकसान

चार्जर पर V का सिंबल

आपको बता दे की रोमन भाषा में लिखा है जिसका अर्थ है 5, जो आपके चार्जर की पावर लेवल एफिशिएंसी की दर्शाता है और यह V एक मानक है. लोकल चार्जर में इस प्रकार का चिन्ह देखने को नहीं मिलता है.

होम सिंबल

होम सिंबल यह दर्शाता है कि इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल घर में ही किया जा सकता है, जहां उसे 220 V की उचित बिजली आपूर्ति मिलती है. न तो बहुत कम और न ही बहुत ज्यादा होना भी चाहिए. कभी भी सीधे सूरज की रोशनी में इस्तेमाल न करें. इससे फटने की संभावना बढ़ जाती है.

डस्टबिन सिंबल

इस प्रकार का सिंबल हर प्रकार के इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट पर देखा जाता है. इसका मतलब है कि इसे कूड़ेदान में नहीं फेंकना चाहिए बल्कि इसे सही जगह पर देना चाहिए जहां इसे रिसाइकल किया जा सके.