गुजरात में दिखा 'बिपरजॉय'तूफान का खतरनाक रूप, तेज बारिश के साथ उखड़े पेड़

 

THE CHOPAL: भंयकर तूफ़ानी चक्रवात ‘बिपरजॉय’ गुरुवार शाम को गुजरात तटीय हिस्सों में टकराना शुरू कर दिया है. IMD ने यह बताया कि, ‘बेहद भंयकर चक्रवाती तूफ़ान’ अभी 115-125 KM की रफ़्तार से सौराष्ट्र और कच्छ के तट पर पहुंच भी रहा है. बताया यह जा रहा है कि तूफ़ानी चक्रवात को जखाऊ पोर्ट तक पहुंचने में 2 घंटे लग भी सकते हैं और यह प्रक्रिया 5 से 6 घंटों तक भी चलेगी.

ये भी पढ़ें - GST : अब मकान किराए पर देने पर मकान मालिक को चुकाना पड़ेगा 18 % जीएसटी

चक्रवाती तूफ़ान बिपरजॉय

दिल्ली मौसम विभाग के अनुसार तटीय हिस्सों में चक्रवाती तूफ़ान बिपरजॉय 115 से 125 KM प्रति घंटे की रफ़्तार से चल भी रहा है.’ गुजरात के तटीय हिस्सों में काफी ज्यादा बरसात भी हो रही है, कई हिस्सों में बहुत तेज हवाएं भी चल भी रही है. मौसम विभाग के अनुसार तट से टकराने के बाद चक्रवात आगे भी बढ़ जाएगा. वहीं, 16 JUNE तक ये चक्रवात पूरी तरह से समाप्त भी हो जाएगा. आशंका यह जताई जा रही है इतने ही वक्त में तटीय हिस्सों में काफी ज्यादा नुकसान भी हो जाएगा. कुछ हिस्सों पर तूफान की लहरें 3 से 6 M तक ऊंची जा भी सकती हैं. तट के किनारे के मिट्टी और फूस के घरों के पूरी तरह से नष्ट होने की संभावना भी जताई जा रही है, जबकि स्थायी कंक्रीट संरचनाओं (पक्के भवनों) के भी क्षतिग्रस्त होने की संभावना भी है. 

ये भी पढ़ें - Cooler: सिर्फ 2000 घर ले आएं ये दमदार कंपनी के ब्रांडेड कूलर, AC चलाना कर देंगे बंद

IMD के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, तटों से टकराते वक्त चक्रवात बिपरजॉय का स्पीड 50 से 60 KM प्रति घंटे था, लेकिन अब इसकी रफ़्तार 125 से 150 KM प्रति घंटे होने की संभावना भी है. कई हिस्सों में काफी ज्यादा तेज बरसात भी हो रही है तो वहीं, कई तटीय हिस्सों में काफी ज्यादा तेज हवाएं चल भी रही हैं. मिली खबर के मुताबिक जामनगर के कई हिस्सों में पेड़ उखड कर गिर भी गए हैं. नुकसान की रिपोर्ट अभी आनी बाकी भी है. इस तूफ़ान के केंद्र का व्यास लगभग 50 KM बताया जा भी रहा है.