Haryana Weather: 3 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बदलेगा हरियाणा प्रदेश का मौसम, 31 तक इन जिलों में बारिश की संभावना

 

The Chopal, मौसम डेस्क:  उत्तरी हिस्से में पहाड़ी क्षेत्रों में सोमवार रात से सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण हरियाणा राज्य के मौसम में मंगलवार से बदलाव भी आएगा। इसके असर से दो दिनों तक प्रदेश में बादलवाही और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना भी रहेगी। मौसम में होने वाले इस बदलाव से लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत भी मिलेगी। मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन की मानें तो 26 व 29 मई को भी दो और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे, जिनके प्रभाव से 31 मई तक बारिश संबंधी गतिविधियां राज्य में दर्ज की जाएंगी।

डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि इस पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तरी राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र भी बनेगा। इस दौरान अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से प्रचुर मात्रा नमी भी मिलेगी, जिससे संपूर्ण इलाके में बादलवाही देखने को भी मिलेगी। इस दौरान 60 से 70 किलोमीटर अंधड़ चलने, हल्की से मध्यम बारिश और एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ ओलावृष्टि की संभावना भी बन रही है।

यह भी पढ़ें 

23 मई को हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में कुछ स्थानों पर प्री मानसून गतिविधियां देखने को भी मिलेंगी। मगर इसके बाद धीरे धीरे संपूर्ण इलाके में इन गतिविधियों का प्रभाव भी बढ़ेगा। तापमान में कमी 24 मई से ही देखने को भी मिलेगी। अगले महीने के प्रथम सप्ताह में भी तापमान सामान्य से नीचे बने रहने की संभावना भी है।

इन कई जिलों में चलीं गर्म हवाएं

सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री का आंकड़ा भी पार गया और इसके साथ ही हीट वेव की स्थिति रही। डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि फिलहाल पहली थार मरुस्थल की तरफ से आने वाली शुष्क व गर्म पश्चिमी हवाएं और अरब सागर पर बने प्रति चक्रवात के कारण गर्मी अपने तेवर भी दिखा रही है।

यह भी पढ़ें :Monsoon 2023: भारत में मानसून की दस्तक में अभी देरी, किसानों को इतने दिन अभी करना पड़ेगा इंतजार

सोमवार को जींद के पांडु पिडारा, हिसार के बालसमंद व सिरसा में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। ये तीनों प्रदेश में सर्वाधिक गर्म क्षेत्र रहे। प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं औसत न्यूनतम तापमान में 2.7 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। हालांकि यह सामान्य से करीब रहा।

मौसम विभाग ने एडवाइजरी की जारी

भारतीय मौसम विभाग ने 23 से 26 मई तक येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा खासतौर पर एडवाइजरी भी जारी की है। इसके अनुसार गरज-चमक के दौरान बाहर जाने से बचें और पेड़ों के नीचे शरण भी न लें। जलाशयों के पास न जाएं। वहीं किसानों के लिए सलाह है कि वह सिंचाई, उर्वरक व कीटनाशक का प्रयोग अब खेतों में नहीं करें।

यह भी पढ़ें Monsoon Update 2023: ताजा मौसम अनुमान मुताबिक बारिश में देरी, जानें भारत में मानसून कब तक देगा दस्तक?