Monsoon 2023 : मानसून ने 7 दिन देर से केरल में दी दस्तक, जानें चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर आया बड़ा अपडेट 

 

Monsoon Update: केरल में मानसून की प्रतीक्षा ने अंतिम रूप में अपने अंदाजे बता दिए हैं, जब वह लगभग 7 दिनों की देरी के बाद आ गया है। यहां तक कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी चेतावनी जारी की है कि इस वर्ष केरल में मानसून के प्रारंभ में तापमान कम रहने की संभावना है यहां तक कि यह हल्का मौसमी चक्रवात बिपरजॉय के कारण भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather: पाकिस्तान में बन रहे चक्रवात से राजस्थान में अंधड़ का अलर्ट, इन 18 जिलों में यलो अलर्ट जारी 

मानसून के आने की अपेक्षा में केरल में 1 जून को तारीख निर्धारित की गई थी, लेकिन इस वर्ष उसे पूरे 7 दिनों का इंतजार करना पड़ा। अंत में, राज्य में बारिश का आगमन हुआ है और यह आशा की जा रही है कि इस बार यह मानसून राज्य को आरामदायक और ताजगी भरे मौसम के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें: Weather: मॉनसून को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, आने वाले 48 घंटों में इस राज्य में पहुंचेगा 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण, अगले 48 घंटों में मानसून के प्रगति के लिए मध्य अरब सागर, तमिलनाडु, कर्नाटक, दक्षिण-पूर्व पश्चिम बंगाल की खाड़ी, पूर्वोत्तर राज्यों और केरल के अन्य क्षेत्रों में अनुकूल परिस्थितियां हैं। मौसम विभाग ने पहले ही मछुआरों को अलर्ट जारी कर दिया है कि वे समुद्र में न जाएं, जिसका कारण मानसून की स्थिति है।

अभी और तेज होगा चक्रवाती तूफान

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के संबंध में मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी और तेज होने की संभावना है और अगले तीन दिनों के दौरान बिपरजॉय तूफान उत्तरी दिशा में बढ़ जाएगा। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार (07 जून) की सुबह बताया कि केरल में दो दिनों के भीतर मानसून की शुरुआत होने के लिए अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! किसानों को भरे हुए ब्याज के पैसे वापिस भेजेगी हरियाणा सरकार, पढ़ें पूरी खबर