हरियाणा में इस तारीख को पहुंचेगा मानसून, दिल्ली समेत राजस्थान के इलाके भी शामिल, देखें

The Chopal , Chandigarh Monsoon News Update : हरियाणा और राजस्थान दिल्ली के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 10 जुलाई तक दिल्ली सहित हरियाणा, राजस्थान (कुछ इलाकों) में पहुंच सकता है. पिछले 15 सालों से ऐसा पहली बार हुआ है
 

The Chopal , Chandigarh

Monsoon News Update : हरियाणा और राजस्थान दिल्ली के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 10 जुलाई तक दिल्ली सहित हरियाणा, राजस्थान (कुछ इलाकों) में पहुंच सकता है. पिछले 15 सालों से ऐसा पहली बार हुआ है जब मानसून को पहुंचने में इतनी देर हो रही है. राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने का अनुमान है.

मानसून

हरियाणा में भीषण गर्मी जारी,

हरियाणा के जिले गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 4 डिग्री अधिक है. अगले 2 से 3 दिनों में इस क्षेत्र में तापमान के और अधिक बढ़ने की आशंका है. बता दें की गुरुग्राम हरियाणा का सबसे गर्म इलाका रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि नारनौल और भिवानी में अधिकतम तापमान क्रमश 41 डिग्री व 38.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 से 3 दिनों के दौरान हरियाणा व चंडीगढ़ में कोई खास बारिश होने की संभावना नहीं है. केवल हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. हरियाणा के कई इलाकों में 8 जुलाई से मानसून के जोर पकड़ने की उम्मीद है और 8 से 10 जुलाई के बीच कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है. गौरतलब है कि हरियाणा में 13 जून को ही दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी थी, लेकिन उसके बाद प्रदेश का एकतरफ़ा इलाका ज्यादातर सूखा ही रहा है.

मौसम विभाग ने एक वक्तव्य जारी कर कहा- दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 जुलाई के आस-पास आगे बढ़ने की संभावना है. इससे 10 जुलाई से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है. monsoon news update

हरियाणा पंचायत चुनाव में महिला आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिका ख़ारिज, देखें याचिका