दिल्ली में चलेगी 40 किलोमीटर की स्पीड से आंधी, अगले 7 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

Delhi NCR Weather Forecast News : दिल्ली के कई इलाकों में आने वाले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी के चलते तेज हवाएं चलती रहेगी। चलिए जानते हैं आने वाले सात दिनों का मौसम

 

The Chopal, Delhi Weather News : Delhi NCR में बादलों का आवागमन बना हुआ है। विभाग ने बताया कि आने वाले 24 घंटे में दिल्ली के कई हिस्सों में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार पहली अप्रैल तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। मौसम विभाग नहीं दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर की तेज रफ्तार हवाओं का अलर्ट जारी किया है।

ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन ने कहा कि पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में एक पश्चिमी विक्षोभ है। साथ ही उत्तर पश्चिमी राजस्थान एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। यही नहीं, उत्तरी तमिलनाडु से दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा दिखाई देती है। इसकी वजह से उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में आंधी का मौसम बना हुआ है। 

अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, मौसम विभाग का कहना है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विशेष रूप से दिल्ली एनसीआर में, अगले 24 घंटे में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली एनसीआर पर असर डालेगा, मौसम विभाग का कहना है। 

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में पहली अप्रैल तक बादल रहेंगे। पहाड़ों पर बर्फबारी दिल्ली एनसीआर का मौसम भी प्रभावित करेगी। तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है। 31 मार्च और पहली अप्रैल को भी हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे चल सकती हैं। दूसरी अप्रैल को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में मौसम प्रायः साफ रहेगा। पांच अप्रैल तक कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। 

शनिवार को राजधानी में शुक्रवार शाम हुई हल्की बूंदाबांदी ने तापमान को प्रभावित किया। शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान में ढाई डिग्री की गिरावट हुई। साथ ही हवा भी तेज हो गई। अगले चार दिनों तक बादल रहेगा। शुक्रवार को अधिकतम 37.8 डिग्री सेल्सियस हुआ, मौसम विभाग ने बताया। शनिवार को सामान्य से तीन डिग्री अधिक 35.2 डिग्री दर्ज किया गया था। उधर, न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री था, जो डेढ़ डिग्री बढ़ा। 

यह औसत से चार डिग्री अधिक है। दिल्ली में अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19 से 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा, मौसम विभाग ने बताया। रविवार और सोमवार को 30 किमी/घंटा की हवा चलेगी। चार अप्रैल को तापमान 37 डिग्री तक बढ़ सकता है। राजधानी में लगातार मध्यम प्रदूषण है। शनिवार को यह 189 अंकों पर पहुंचा। अगले तीन दिनों तक तेज हवा का प्रदूषण मध्यम होगा, विशेषज्ञों का कहना है।

ये पढ़ें - UP में बिजली उपभोक्ताओं की लगी लौटरी, अब बिजली बिल पर मिलेंगे 500 रुपए, नए नियमों में प्रावधान