The Chopal
Business Ideas: मात्र 23 हजार रूपये में शुरू करिए ये बिज़नेस, कमाई होगी लाखों में
 

Business Idea: अगर आप भी कम लागत में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसमें आप घर बैठे बंपर कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं बाजार में भटकने की जरूरत भी नहीं है.आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।

सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत जरूरी होता है. ये हमारे पूरे दिन के डाइट का महत्वपूर्ण पार्ट होता है. आज हम यहां हम ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं जिसके बिना लोगों का सुबह का नाश्ता अधूरा रहता है.

हम बात कर रहे हैं पोहा बनाने की यूनिट (Poha Manufacturing) के बारे में. यह एक अच्छा बिजनेस है. इसकी हर महीने और हर मौसम में डिमांड बनी रहती है. सर्दी हो या गर्मी हर महीने लोग इसे बड़े पसंद से खाते हैं. इस बिजनेस को शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

पोहा को माना जाता है पौष्टिक फूड

पिछले कुछ वर्षों में न्‍यूट्रिशन के प्रति लोगों में काफी जागरूकता बढ़ी है. आपको बता दें कि पोहा को पौष्टिक फूड माना जाता है. इसे ज्यादातर नाश्ते के रूप में खाया जाता है. ये सुबह या शाम के नाश्ते के लिए बहुत अच्छा विकल्प है. इसे बनाना और खाना दोनों आसान है. ये पाचन में भी बहुत आसान होता है. यही वजह है कि पोहा का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में आप पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

सिर्फ 23,000 रुपए से कर सकते हैं शुरू

खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (Khadi and Village Industries Commission/KVIC) की एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में करीब 2.43 लाख रुपये की लागत आती है. इसमें 90 फीसदी तक आपको लोन मिल जाएगा. ऐसे में आपको पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए करीब 23,000 रुपये का इंतजाम करना होगा.

थोड़ा से कच्चे माल से करें शुरुआत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 500 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ती है. एक पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम समेत छोटे-मोटे सामानों की जरूरत होती है. KVIC की रिपोर्ट में यह सलाह दी गई है कि इस बिजनेस की शुरुआत में थोड़ा कच्चा माल लाएं और शुरू करें फिर जरूरत और बिक्री के हिसाब से इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं. इस तरह लागत भी कम लगेगी अनुभव भी अच्छा मिलेगा. साथ ही बिजनेस भी बढ़ेगा और मुनाफा भी होगा.

जानिए, कैसे मिलेगा लोन ?

इस बिजनेस के लिए सरकार से आपको लोन भी सुविधा मिलती है. KVIC की इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन अप्लाई करते हैं तो करीब 90 फीसदी लोन मिल सकता है. KVIC द्वारा हर साल विलेज इंडस्ट्री को प्रमोट करने के लिए लोन दिया जाता है. आप भी लोन का लाभ उठा सकते हैं.

जानें, कितनी होगी कमाई ?

प्रोजेक्ट शुरू करने के बाद आपको रॉ मैटिरियल लेना होगा. इस पर करीब 6 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे. इसके अलावा आपको लगभग 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे. इस तरह आप लगभग 1000 क्विंटल पोहा का प्रोडक्शन करेंगे. जिस पर कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन 8.60 लाख रुपये आएगी. आप 1000 क्विंटल पोहा लगभग 10 लाख रुपये में बेच सकते हैं. यानी आपको करीब 1.40 लाख रुपये की कमाई हो सकती है.

Also Read: Business Ideas: घर की छत या छोटे प्लॉट में शुरू करें यह आसान बिज़नेस, महीने का कमा लेंगे 1 लाख रूपये