The Chopal
ठेके पर ली जमीन में धान की पकी हुई फसल पर किसान ने चलाया ट्रैक्टर, जानें क्या है कारण
 

The Chopal, Haryana: इस साल हरियाणा में मौसम में हो रहे बदलाव और कहीं कहीं ज्यादा बारिश के कारण किसानों को फसलों में बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है. ठीक ऐसे ही हरियाणा प्रदेश के जिले करनाल में चौगामा गांव के रहने वाले 2 युवा किसानों पर कुदरत का कहर सैलाब बनकर टूट पड़ा.

इन दोनों किसान भाइयों ने 5 एकड़ भूमि 50 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से ठेके पर ली थी व इसमें धान की रोपाई कर दी गई थी, परंतु जैसे ही धान तैयार होने को आई तो पूरी की पूरी फसल ही बर्बाद हो गई. धान में जो बाले आ रही थी वह सभी खराब हो गई. इस बारे में उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को इस फसल को दिखाया तो उन्होंने मौसम के बदलाव की वजह से इस तरह की स्थिति बताई है.

मिली जानकारी के मुताबिक दोनों युवा किसान अजय और राजन ने बड़ी मेहनत करके इस फसल को तैयार किया था परंतु उन्हें क्या मालूम था कि यह फसल जिन हाथों से तैयार कर रहे हैं उसी पर उन्हें मजबूरी में ट्रैक्टर चलाना पड़ेगा व उन्होंने अपनी खड़ी फसल को ट्रैक्टर से जोत दिया. बड़े दुखी मन से उन्होंने इस खड़ी फसल की जोताई की.

वहीं पर दोनों भाइयों ने कहा कि बड़ी मुश्किल से उन्होंने कर्जा उठा कर इस फसल को तैयार किया था जिसमें लगभग उनका साढ़े 3 लाख का ठेके समेत खर्चा आ गया है और अब यह फसल पूर्णता बर्बाद हो गई है. जिसकी भरपाई करना बहुत ही मुश्किल है.

भारतीय किसान यूनियन के के नेताओं ने कहां की सरकार को स्पेशल गिरदावरी करवा कर इन दोनों भाइयों समेत ख़राब हुई फसलों का किसानों को मुहावजा देना चाहिए. जिससे किसान की कुछ भरपाई हो सकें.

Also Read: मंडी भाव 13 सितंबर 2022: नरमा, मूंगफली, मोठ, बाजरा, सरसों, ग्वार, मूंग इत्यादि कृषि उपज भाव