The Chopal

Rajasthan Weather: राजस्थान में ठंड से राहत, अब इन 5 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

 

The Chopal, राजस्थान - देश में राजस्थान समेत उत्तर स्थित राज्यों में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण लोगों को आज कड़ाके की सर्दी से राहत भी मिली है। फतेहपुर, चूरू, जोबनेर में पिछले 5 दिनों से माइनस में चल रहा तापमान आज बढ़कर सिंगल डिजिट में 4 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच गया है, लेकिन माउंट आबू में तापमान लगातार 6 दिनों से माइनस में ही बना हुआ है। गुरुवार को भी यहां का तापमान माइनस 1 डिग्री तक ही दर्ज किया गया। पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जोधपुर में भी रात का तापमान भी सिंगल से डबल डिजिट में भी आ गया। इधर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ में कल देर शाम से बादल भी छाए हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश में कई जगहों पर बारिश का भी अलर्ट जारी किया है।

22-23 जनवरी को इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी भी कर दिया है। राज्य के मौसम केंद्र जयपुर ने राजस्थान के कुछ हिस्सों में 22-23 जनवरी को बारिश होने की संभावना भी जताई है। बारिश भरतपुर, अलवर, झुंझुनू, गंगानगर और हनुमानगढ़ में होने की संभावना भी है।

बीकानेर संभाग के जिलों में बदला मौसम का मिजाज 

राज्य में मौसम की स्थिति देखें तो कल देर शाम बीकानेर संभाग के जिलों में मौसम में बदलाव भी हुआ। यहां देर शाम से आसमान में बादल छा गए, जो आज सुबह भी रहे। उत्तर भारत में एक्टिव हुए वेर्स्टन डिर्स्टबेंस के कारण मौसम में एकदम यह बदलाव आया। इससे आज जयपुर, अजमेर, चूरू, सीकर, पिलानी, बाड़मेर, जैसलमेर समेत कई शहरों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले एक-दो दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी भी हो सकती है।

जयपुर, कोटा, बूंदी, पाली, फलौदी, हनुमानगढ़ में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हनुमानगढ़ में पांच दिन बाद तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज तक हुआ। करौली में पिछले तीन दिन से तापमान माइनस में था, जो बढ़कर 1.4 तक पहुंच गया। टोंक में आज तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ।

6 डिग्री सेल्सियस तक बढ़े तापमान

मौसम केन्द्र जयपुर से मिली ताजा रिपोर्ट देखें तो कल के मुकाबले आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक भी बढ़ गए। सीकर के फतेहपुर में कल तापमान माइनस 2.2 था जो आज बढ़कर 3.8 पर पहुंच गया यानी 6 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। इसी तरह चूरू में कल न्यूनतम तापमान -1.2 तक था जो आज बढ़कर 4.5 तक आ गया। इधर, जोधपुर में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 10 पर और बाड़मेर में 2.8 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 11.8 तक पहुंच गया। अजमेर में भी आज न्यूनतम तापमान में 3.3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी भी हुई है।

राजस्थान के प्रमुख शहरों का आज का तापमान

शहर    न्यूनतम तापमान
अजमेर    7.9
बाड़मेर    11.4
बीकानेर    8.9
चूरू    4.5
जयपुर    6.6
जैसलमेर    9.4
जोधपुर    10
गंगानगर    7.3
उदयपुर    5
फतेहपुर    3.8
जोबनेर    3
भीलवाड़ा    3.9
अलवर    2.2
पिलानी    5.7
सीकर    4.5
बूंदी    5.6
करौली    1.4
हनुमानगढ़    6.6
डूंगरपुर    9.2
धौलपुर    3.9