The Chopal
फिर गलत साबित हुआ मौसम विभाग का पूर्वानुमान, देश में इतने दिन और जारी रहेगा मानसून और बारिश का दौर
 

The Chopal, New Dehli: देश में इस बार का मौसम मानसून के आगमन से लगातार करवट बदल रहा है। जहां मौसम विभाग द्वारा 2 दिन पहलें एक तरफ एक सप्ताह तक बारिश ना होने के अनुमान लगाया गया था। वही अब मौसम विज्ञानियों  द्वारा कोई साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने के कारण बारिश के पूर्वानुमान लगाया गया है। तो अब इस तरह से मौसम विभाग मुताबिक मानसून अभी कुछ दिन और सक्रिय रहेगा।   

आगामी कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक बादल अब छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में बारिश भी होगी। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री तक रहने का आसार है।

अब दिल्ली तक मौसमी उतार-चढ़ाव का असर

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि पहले इसका असर दिल्ली तक नहीं देखा जाना था, लेकिन बदली हुई मौसमी परिस्थितियों में यह अब राजधानी दिल्ली तक देखने को मिल रहा है। इसी के चलते राजधानी दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार दोपहर बाद से लेकर शाम तक कई इलाकों में झमाझम बारिश भी हुई। इससे लोगों को गर्मी से भी खासी राहत भी मिली और शाम के समय राजधानी दिल्ली का मौसम भी काफी सुहाना हो गया।

बारिश से गर्मी और उमस से राहत

खासतौर से नई दिल्ली, उत्तरी दिल्ली एवं मध्य दिल्ली के इलाकों में काफी देर तक बारिश हुई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस तक रहा। दोनों ही सामान्य स्तर पर रहे। हवा में नमी का स्तर 93 से 61 % तक रहा। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक हल्की बरसात से राजधानी दिल्ली में सुहाना मौसम रहने की संभावना अब बन रही है।मंगलवार दोपहर लगभग तीन बजे के बाद से दिल्ली के कई इलाकों में बारिश शुरु हुई। और सबसे पहले राजधानी दिल्ली के उत्तरी इलाकों में बारिश हुई।

राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में हुई सिर्फ बूंदाबांदी तो कुछ में तेज बरसात 

इसके कुछ देर बाद मध्य एवं नई दिल्ली सहित अलग-अलग इलाकों में तेज बारिश शुरू हुई। शाम लगभग छह बजे तक विभिन्न इलाकों में बारिश होती रही। रिज क्षेत्र में 87 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय में 83.5 मिमी, नजफगढ़ में 9.5 मिमी बरसात हुई जबकि आयानगर और लोधी रोड में बूंदाबांदी विभाग द्वारा दर्ज की गई।