The Chopal

कमाई का इतना हिस्सा 1 साल के लिए इस स्कीम में करें निवेश, डबल होगा पैसा

आपको बता दें कि पैसे निवेश करने के मामले में ये आवश्यक नहीं हैं; आपको ब्याज सिर्फ लंबे समय के लिए प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस क्षेत्र में सिर्फ एक वर्ष का निवेश करके भी आप पैसे कमा सकते हैं। आइए देखें कैसे..

   Follow Us On   follow Us on
कमाई का इतना हिस्सा 1 साल के लिए इस स्कीम में करें निवेश, डबल होगा पैसा

The Chopal News :  बहुत बार लोग इसमें निवेश नहीं करते क्योंकि वे सोचते हैं कि उनका पैसा लंबे समय तक सुरक्षित नहीं रहेगा। लेकिन आप एक साथ सारे पैसे को लंबे समय तक लगाने की जरूरत नहीं है। आपको योजना बनाना चाहिए कि कुछ धन को लंबे समय तक निवेश करना चाहिए ताकि आप उसे किसी भी समय मैच से पहले नहीं निकालना चाहिए।

वहीं कुछ छोटी-छोटी योजनाओं में निवेश करें। इससे आप समय-समय पर पैसे की जरूरत पड़ने पर इस रकम का उपयोग कर सकते हैं। अगर जरूरत नहीं है, तो इन्हें एक साल के लिए फिर से निवेश करें। इससे आपके सारे काम आसानी से होते रहेंगे और आपके पास पर्याप्त लिक्विडिटी रहेगी। ऐसे कई ऑप् शंस हैं जो एक साल में भी अच्छे पैसे देते हैं। यहां उन ऑप् शंस के बारे में जानें 

रेकरिंग डिपॉजिट को आम तौर पर आरडी कहा जाता है। ये स् कीम एक तरह का गुल् लक है, जिसमें आपको हर महीने एक निश्चित राशि देना होता है। मैच् योरिटी पर आपको ब् याज सहित कुल रकम मिलती है। RDI में आप एक साल से लेकर कई अवधि का विकल्प भी चुन सकते हैं। आपको हर बैंक में आरडी की सुविधा मिलेगी। विभिन्न बैंकों में आरडी पर मिलने वाली ब्याज दरों की तुलना करें और जहां भी अधिक ब्याज मिलता है, वहां धन लगाएँ। आपको पोस्ट ऑफिस में भी आरडी का ऑप् शन मिलता है, लेकिन इसकी अवधि पांच साल की होती है।

ये पढ़ें - अगर पत्नी के नाम खरीदी गई हो प्रोपर्टी, तो कौन होगा इसका असली मालिक, High Court ने सुनाया यह फैसला

बैंक एफडी -

निवेश के तमाम ऑप्‍शंस होने के बावजूद भी एफडी को काफी पसंदीदा विकल्‍प माना जाता है. आप किसी भी बैंक में 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी करवा सकते हैं. अलग-अलग टाइम पीरियड के हिसाब से ब्‍याज दर भी अलग-अलग होती है. पोस्‍ट ऑफिस में भी आपको 1 साल से लेकर 5 साल तक की एफडी का विकल्‍प मिलता है, आप उसे भी चुन सकते हैं. एफडी कराने से पहले बैंकों और पोस्‍ट ऑफिस की ब्‍याज दरों को कंपेयर करें, उसके बाद एक साल की एफडी करवाएं. 

कॉर्पोरेट एफडी -

कई कंपनियां अपने कारोबार के लिए मार्केट से पैसा जुटाती हैं और इसके लिए वो कंपनी एफडी जारी करती हैं. यह बिल्कुल उसी तरह से काम करती है, जैसे बैंक एफडी. इसके लिए फॉर्म कंपनी जारी करती है, जिसे ऑनलाइन भी भर सकते हैं. कॉरपोरेट एफडी में ब्याज दर बैंक एफडी की तुलना में ज्यादा होती है. हालांकि  बैंक एफडी की तुलना में कॉर्पोरेट एफडी के मामले में जोखिम थोड़ा ज्यादा होता है. लेकिन मजबूत और ज्यादा रेटिंग वाली कंपनियों की एफडी में जोखिम कम होता है. आमतौर पर कॉरपोरेट एफडी का मेच्योरिटी पीरियड 1 से 5 साल तक होता है. आप अपनी सहूलियत के मुताबिक कोई भी अवधि चुन सकते हैं.

डेट म्यूचुअल फंड -

एक साल के लिए निवेश करना है तो आप डेट म्यूचुअल फंड का विकल्‍प भी चुन सकते हैं और 12 महीनों के लिए पैसा इसमें निवेश कर सकते हैं. आप डेट फंड में जो भी निवेश करते हैं, उसे सुरक्षित जगह पर निवेश किया जाता है. आमतौर पर डेट फंड की तय मैच्योरिटी डेट होती है. इसमें भी आपको काफी अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है.

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश में अब बिजली उपभोक्ताओं की हुई मौज, अब खुद जनरेट कर सकेंगे बिजली बिल