The Chopal

Haryana में 2300 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण, किसानों को मिलेगी मुंहमांगी कीमत

Haryana News : हरियाणा के लोगों को बहुत बड़ी सौगात मिली है। हरियाण के अंबाला का सब कुछ साइंस इंडस्ट्री पर निर्भर है। हरियाणा में राज्य सरकार साहा ग्रोथ सेंटर के लिए 2300 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी। बता दें कि साइंस इंडस्ट्री के ट्रांसपोर्टेशन को ज्यादा बेहतर करने के लिए ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर नए फ्रेट टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। पढ़ें पूरी खबर

   Follow Us On   follow Us on
Haryana में 2300 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण, किसानों को मिलेगी मुंहमांगी कीमत 

The Chopal : हरियाणा के लोगों को बहुत बड़ी सौगात मिली है। हरियाण के अंबाला का सब कुछ साइंस इंडस्ट्री पर निर्भर है। हरियाणा में राज्य सरकार साहा ग्रोथ सेंटर के लिए 2300 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी। राज्य सरकार साहा ग्रोथ सेंटर को विस्तार करने के लिए 2300 एकड़ भूमि खरीदने जा रही है, जो हरियाणा की अम्बाला साइंस इंडस्ट्री पर निर्भर है। ईर्स्टन डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पर नए फ्रेट टर्मिनल निर्माण की प्रक्रिया भी चल रही है, जिसका उद्देश्य साइंस इंडस्ट्री के लिए बेहतर परिवहन प्रदान करना है।

पिछले दिनों, पूर्व गृह मंत्री विज देर रात अंबाला में अम्बाला साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन (ASIMA) के डिजिटल डायरी के विमोचन कार्यक्रम में अम्बाला के साइंस उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे बतौर मुख्यतिथि। पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि बड़े डाक्टर, इंजीनियर, स्पेस साइंटिस्ट वगैरह केवल अम्बाला की साइंस इंडस्ट्री द्वारा बनाए गए उपकरणों (जैसे माइक्रोस्कोप) पर पढ़कर आगे बढ़े हैं। विज्ञान क्षेत्र ने अम्बाला के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि अम्बाला में उद्योगों को बिजली, पानी, परिवहन और अन्य सुविधाएं मिलने से व्यापार बढ़ा है। इस समय अम्बाला को सड़कों से बुना जा रहा है। अब अम्बाला-साहा रोड फोरलेन है, जिससे उद्यमियों को अम्बाला से साहा ग्रोथ सेंटर तक जाना आसान हो गया है। 

इसी तरह, अब रिंग रोड, अम्बाला से दिल्ली वाया शामली एक्सप्रेस-वे, अम्बाला-कालाअम्ब व अम्बाला-चंडीगढ़ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास किए जा रहे हैं कि रिंग रोड को हाइवे नंबर 152-डी से जोड़ा जा सके। विज ने कहा कि “अमेरिका इसलिए अमीर नहीं है कि उसकी सड़के अच्छी है, उसकी सड़के अच्छी है इसलिए अमेरिका अमीर है”, हम बेहतर ढांचा उपलब्ध कराते हैं तो इसका लाभ अम्बाला की साइंस इंडस्ट्री को मिलेगा। 

सड़कें बनाने को लेकर

उन्होंने कहा कि अम्बाला में उद्योगों को बिजली, पानी, परिवहन और अन्य सुविधाएं मिलने से व्यापार बढ़ा है। इस समय अम्बाला को सड़कों से बुना जा रहा है। अब अम्बाला-साहा रोड फोरलेन है, जिससे उद्यमियों को अम्बाला से साहा ग्रोथ सेंटर तक जाना आसान हो गया है। ऐसे ही अम्बाला-कालाअम्ब एक्सप्रेस-वे, अम्बाला-दिल्ली वाया शामली एक्सप्रेस-वे, रिंग रोड और अम्बाला-चंडीगढ़ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे भी बन रहे हैं।