The Chopal

UP में बनेगी 3500 किलोमीटर की सड़कें, 40 नए बायपास और रिंग रोड़, देखें जिलों में कार्यों की लिस्ट

UP News : केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 2025 तक सड़कें बन जाएंगी। इसमें कई परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और कुछ भी नहीं है। कुछ परियोजनाएं शुरू हो चुकी हैं और कुछ की शुरुआत हो रही है। उन्हें उत्तर प्रदेश में अगले दो वर्षों में बनने वाली सड़कों की सूची दी गई, जो जौनपुर के बीआपी क्षेत्र से हैं। सड़कों पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।

   Follow Us On   follow Us on
UP में बनेगी 3500 किलोमीटर की सड़कें, 40 नए बायपास और रिंग रोड़, देखें जिलों में कार्यों की लिस्ट

Uttar Pradesh : केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 2024 से 25 तक 80 हजार करोड़ रुपये की लागत से 3500 किमी सड़कें बनाई जाएंगी। इसका डीपीआर पूरा हो गया है। अकेले 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से राज्य में चालिस बाईपास और रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। उनका कहना था कि इन परियोजनाओं के पूरा होने पर शहर में आवागमन आसान होगा और जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। उनका कहना था कि सड़कों के निर्माण से क्षेत्र का विकास तेज होगा। अच्छी सड़कें बनने से यातायात में समय की बचत होगी, ईंधन की बचत होगी और वाहनों की परिचालन क्षमता बढ़ेगी। पर्यटन को बढ़ावा देने, रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने और शहर को जाम से निजात मिलेगा। 

ये पढ़ें - UP Weather : उत्तर प्रदेश में मौसम की उठापटक, फिर से ओले और बारिश के आसार

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, अयोध्या, वाराणसी, गोरखपुर और अन्य जिलों को जोड़ने वाली सड़कों का भी उल्लेख किया। उन्हें बताया गया कि वाराणसी से लुंबिनी तक 1100 किमी की परियोजना पूरी हुई है। और भी परियोजनाओं को जल्द ही पूरा किया जाएगा। मुंबई में बनाई गई सड़कों के बारे में भी बताया।

जनप्रतिनिधियों की मांग पर सड़क और परिहवन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बीआरपी इंटर कालेज में एक कार्यक्रम में दो परियोजनाओं को पूरा करने की अनुमति दी। उन्होने कहा कि मुंगराबादशाहपुर शहर में सड़कों की मरम्मत और सिटी स्टेशन ओवरब्रिज की ओर सर्विस लेन भी जल्द ही पूरी हो जाएगी। गिरीशचंद्र यादव, राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण विभाग, ने पालिटेक्निक चौराहे से सिटी स्टेशन रोड की ओर सर्विस रोड बनाने और मुंगराबादशाहपुर में नगर के अंदर की सड़कों को सुधारने की मांग पर काम पूरा करने की घोषणा की।

ये पढ़ें - Gorakhpur News : गोरखपुर में बनेगी एनसीसी ट्रेनिंग एकेडमी, 10 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण 

कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी को खेल एवं युवा कल्याण विभाग के राज्यमंत्री गिरीशचंद्र यादव ने अंगवस्त्रम और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया।केंद्रीय मंत्री ने देश को बेहतर सड़कों से जोड़ने का प्रयास किया है, जैसा कि राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी ने कहा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश भर में अच्छी सड़कें बन रही हैं, जिससे सभी को फायदा हो रहा है।