The Chopal

क्या खाली पेट ग्रीन टी पीना है सही, यह कहते है एक्सपर्ट

ग्रीन टी और दूध वाली चाय कुछ लोगों की सुबह की पहली चाय होती हैं। ग्रीन टी को वजन घटाने और ब्लड शुगर लेवल कम करने में सबसे अच्छा बताया जाता है। ग्रीन टी पीने वाले लोग भी फिटनेस पर विचार करते हैं या फिट रहने की कोशिश करते हैं।
   Follow Us On   follow Us on
क्या खाली पेट ग्रीन टी पीना है सही, यह कहते है एक्सपर्ट

The Chopal - ग्रीन टी और दूध वाली चाय कुछ लोगों की सुबह की पहली चाय होती हैं। ग्रीन टी को वजन घटाने और ब्लड शुगर लेवल कम करने में सबसे अच्छा बताया जाता है। ग्रीन टी पीने वाले लोग भी फिटनेस पर विचार करते हैं या फिट रहने की कोशिश करते हैं।

ये भी पढ़ें - Gold News : सस्ता गोल्ड खरीदने का हैं आज अंतिम मौका, जाने ताज़ा रेट 

एक्सपर्ट का कहना है कि ग्रीन टी पीने से स्किन की गुणवत्ता, मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और व्यक्ति को लंबे समय तक एक्टिव बनाए रखता है। ग्रीन टी के फायदे और नुकसान दोनों हैं। फिट रहने के लिए सुबह व्यायाम करने के बाद लोग अक्सर खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं, जो बहुत नुकसानदायक माना जाता है। इस लेख से जानें कि क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना चाहिए या नहीं। 

क्या खाली पेट ग्रीन टी पिना चाहिए?

डॉ. रोहिनी पाटिल, एक न्यूट्रिशनिस्ट, कहते हैं कि खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट दर्द हो सकता है। दरअसल, ग्रीन टी में टैनिन नामक पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो पेट में एसिड को बढ़ाते हैं, जिससे पेट में दर्द, जलन और कब्ज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। हमेशा खाने के बाद या खाने के बीच में ग्रीन पीना चाहिए। ग्रीन टी में कैफीन भी होता है, जो गैस्ट्रिक जूस को अलग करके पेट को खराब कर सकता है। बहुत अधिक इस्तेमाल से चक्कर आना या उल्टी हो सकती है।

क्या ग्रीन टी पीने का सही समय है?

नाश्ते से एक घंटे पहले ग्रीन टी पी सकते हैं। रोज सुबह और शाम ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। दैनिक रूप से तीन से चार कप ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए। ग्रीन टी में दूध और चीनी मिलाकर कुछ लोग पीते हैं। चीनी और दूध को ग्रीन टी में मिलाने से बचें। ग्रीन टी खाने के तुरंत बाद खतरनाक हो सकता है। 

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय

दिन में तीन से चार कप ग्रीन टी पीना चाहिए। अधिक ग्रीन टी पीने से लीवर में समस्याएं हो सकती हैं। रात को सोने से पहले ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे आपको नींद आने में परेशानी हो सकती है।

ये भी पढ़ें - ग्वार फली की सब्जी देगी आपको ढ़ेर सारी बीमारियों से छुटकारा, हार्ट के लिए भी लाभदायक 

ग्रीन टी पीने का लाभ

1. वजन कम करने में मदद करता है

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। मेटाबॉलिज्म बढ़ाना वजन कम करने में मदद करता है। 

2. दिल के लिए भी अच्छा है

रोजाना एक या दो कप ग्रीन टी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। यह दिल की बीमारियों में भी फायदेमंद हो सकता है।