The Chopal

खुशखबरी! जनधन खाताधारकों को अब घर बैठे मिलने वाला है कमाई का मौका, सरकार लाने जा रही ये खास स्कीम

 

The Chopal, New Delhi: Jan Dhan Account: यदि पहले चरण में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आपका जनधन खाता नहीं खुला हैं, तो अब जल्दी ही अपना जनधन खाता खुलवा सकेंगे. जिससे आपको घर बैठे बिना मेहनत के अच्छी का मौका मिल जाएगा, क्योंकि केन्द्र सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) का दूसरा चरण लॉन्च करने जा रही है.

PM जनधन योजना 2.0 में सरकार का फोकस बैंक खाताधारकों को फाइनेंस एसेट्स से जोड़ने का मन है. जनधन खाताधारकों (Jan Dhan Account Holders) के लिए बैंक अलग से स्कीम ला सकते हैं. इसके लिए सेबी (Sebi) और Bhartiya Reserve Bank से अभी बातचीत जारी है. इसके बाद ही आगे कोई फैसला लिया जाएगा.

जागरूकता अभियान चलाया जाएगा

सरकार FD, SIP निवेश फंड और एक इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड सिस्टम शुरू करने पर विचार कर रही है। यहां दो बड़ी चिंताएं हैं। मात्रा छोटी है। अगर निवेशकों को नुकसान होता है तो इसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी। उसका ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखा जाएगा। इस उद्देश्य के लिए, व्यापार संवाददाता और बैंक अधिकारी जागरूकता अभियान चलाएंगे, जहां वे जन धन खाताधारकों को निवेश विकल्पों के बारे में सूचित करेंगे।

PMJDY के पहले चरण में 47 करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक अकाउंट खोले जा चुके हैं. इसमें फिलहाल 1.75 लाख करोड़ रुपए जमा हैं और अब सरकार चाहती है कि जनधन अकाउंट में जो पैसे जमा हैं, उनको फाइनेंशियल एसेट्स से जोड़ा जाए, जिससे उस पर अच्छा रिटर्न मिल सके. सरकार अब जनधन खाताधारकों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करेगी. इसके लिए सरकार का अच्छा और सुरक्षित रिटर्न देने पर जोर है.

सेबी और आरबीआई के बीच चल रही बातचीत

1.75 हजार करोड़ रुपये को वित्तीय संपत्तियों से कैसे जोड़ा जाए, इस पर सरकारी वित्तीय सेवा विभाग, सेबी और आरबीआई बातचीत कर रहे हैं। जन धन खाताधारकों को आकर्षक कीमत पर अच्छा खाता कैसे मिल सकता है? यह अभी विचाराधीन है। इसके बाद ही कोई फैसला हो पाएगा।

Read Also: इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला, किसानों को पराली गलाने के लिए देगी फ्री डीकम्पोजर व 1,000 रुपये का अनुदान