The Chopal

PM Kisan Yojna: कृष‍ि मंत्री तोमर के ऐलान से किसानों बल्ले-बल्ले, जानिए नई अपडेट

 

PM Kisan 13th Instalment: 13वीं किस्त से पहले केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर द्वारा यह बड़ा ऐलान किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने पर जोर दिया है. इसके ल‍िए उन्होंने बताया, हमें बाजरे की प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी, प्रोडक्‍शन और प्रोसेस‍िंग की और ध्‍यान देना होगा. उन्‍होंने बताया है क‍ि शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के ल‍िए बाजरे का सेवन जरूरी है.

8 साल आमदनी बढ़ाने का किया काम

उन्‍होंने बताया क‍ि केंद्र की मोदी सरकार प‍िछले आठ साल से क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने की द‍िशा में काम किया जा रहा है. इसके ल‍िए सरकार ने प‍िछले सालों में पीएम क‍िसान, पीएम क‍िसान फसल बीमा योजना सही कई योजनाएं शुरू की गई हैं. सरकार ने इस वित्तीय साल के लिए 18 लाख करोड़ रुपये का कृषि लोन का लक्ष्‍य भी रखा गया है. इसके साथ ही तकनीक और क्लस्टर फार्म‍िंग को बढ़ावा दिया जाना है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को मंजूरी

कृषि मंत्री ने बताया, देश के करोड़ों क‍िसान पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त आने का इंतजार किया जा रहा हैं. इस क‍िस्‍त के 2000 रुपये जनवरी में आने की अनुमान लगाया जा रहा है. क‍िस्‍त आने से पहले ही पंजाब सरकार ने क‍िसानों को तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) को मंजूरी मिली है. पंजाब के किसान भी दूसरे राज्‍यों की तरह फसल बर्बाद होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाया जा सकता हैं.

फसल नुकसान में हुई बढ़ोत्तरी 

बता दें पहले पंजाब में फसल का नुकसान 5 प्रत‍िशत के लगभग था. लेक‍िन प‍िछले दो वर्ष में यह बढ़कर 15 प्रत‍िशत तक पहुंच चुका है. फसल के बढ़ते नुकसान को देखते हुए पंजाब सरकार को पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) के ल‍िए मंजूरी मिली है.

Also Read: मेड़ता आज के ताजा मंडी भाव 19 जनवरी 2023, देखे सभी फसलों के भाव 

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े