The Chopal
ATM मशीन से निकलेगा अनाज, गेहूं, चावल जैसे राशन के लिए डिपो पर जानें की जरुरत नहीं, जानें कैसे
 

New Delhi: आमतौर पर आपने सुना होगा की बैंक की एटीएम (ATM) मशीन से सिर्फ पैसा निकलता है लेकिन अब पैसा नहीं बल्कि गेहूं, चावल अनाज निकलेगा हुई ना कमाल की बात, जिस तरीके से पैसा निकासी की जाती है एटीएम मशीन (Grain ATM) से ठीक उसी तरह से अब आप ओडिशा राज्य में भी अनाज ले सकेंगे. बता दें की यह सुविधा राशन कार्ड धारकों को मिलेगी.

गेहूं चावल-दाल निकलेगा, 

मुफ्त राशन के गेहूं, चावल व दाल के लिए अब दुकानों चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. जिस तरीके से बैंकों के एटीएम (ATM) से आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा निकालते हैं, ठीक उसी तरह से अब आप ओडिशा में अनाज ले सकेंगे. विश्व खाद्य प्रोग्राम के खास योजना के अंतर्गत ओडिशा में फूड ग्रेन एटीएम कि सेवा शुरू होने जा रही है. जिससे आम जनता को राशन के लिए दुकानों पर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा.

मिली जानकारी के मुताबिक, खाद्य अधिकारी ने बताया कि विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत जल्द ही यह मशीन शुरू हो जाएगी. वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम की योजना, उत्तराखंड और हरियाणा में भी चल रही है. ओडिशा देश का तीसरा राज्य होगा जहां यह व्यवस्था लागू होगी.

कैसे करेगी मशीन काम, 

यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह की कार्य करेगी. इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन भी होगी. यह मशीन बड़े आकार के भंडार ड्रमों के साथ जुड़ी रहेगी. राशन कार्ड धारक यहां आकर एक तय स्थान पर अपना अंगूठा लगाएगा व अंगूठा स्कैन होते ही स्क्रीन पर कार्ड धारक का पूरा विवरण भी आ जाएगा.

इसके बाद मशीन में अनाज का मूल्य नकद के रूप में डाल कर अन्यथा आनलाइन जमा करना होगा. फिर मशीन में बने एक छेद पर अपना झोला या फिर बैग एक चीज लगाना होगा. एक तय समय में मशीन कार्ड धारक को उसके लिए निर्धारित अनाज प्रदान कर देगी.

इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत शुरू की जा रही है. जून के अंत तक इसे शुरू भी कर दिया जाएगा. इसके बाद प्रथम चरण में राज्य के कई जिलों में इसका दायरा भी बढ़ाया जाएगा. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस सुविधा की पहुंच हो.