NCR के इन 6 गांवों की 1181.27 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण, रातों रात किसान बनेंगे करोड़पति
 

NCR - हाल ही में प्रकाशित हुई रिपोर्ट के अनुसार एनसीआर के इन 6 गांव के किसानों की बल्ले बल्ले होने वाली है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दूसरे चरण का काम जारी है. इसके तहत 6 गांव की जमीन किसानों से अधिग्रहण की जाएगी. दूसरे चरण में अधिकृत की जा रही 6 गांव की जमीन से प्रभावित किसानों को अब तक करोड़ों रुपए का मुआवजा वितरित किया जा चुका है. चलो जाने पूरी जानकारी खबर में

 

The Chopal : रिपोर्ट के अनुसार एनसीआर के इन 6 गांव के किसानों की बल्ले बल्ले होने वाली है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दूसरे चरण का काम जारी है. इसके तहत 6 गांव की जमीन किसानों से अधिग्रहण की जाएगी. अब तक, नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के दूसरे चरण के लिए अधिगृहित की जा रही छह गांवों के किसानों को 3555 करोड़ से अधिक का मुआवजा दिया गया है। यह काम जल्दी पूरा हो गया है, जिससे आगामी जून में एयरपोर्ट के विस्तार के साथ एविएशन हब, लॉजिस्टिक पार्क और अन्य परियोजनाएं शुरू की जा सकें। साथ ही, विस्थापित किसानों को तीन गांवों में बसाने की तैयारी भी शुरू हो गई है।

वास्तव में, नोएडा एयरपोर्ट के विस्तार के फेज-1 दूसरे चरण के लिए रन्हेरा, कुरैब, करौली बांगर, दयानतपुर, वीरमपुर और मुढरह गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है. 1181 हेक्टेयर जमीन। कुल जमीन 1365 हेक्टेयर है। 1334 हेक्टेयर में एयरपोर्ट की शुरुआत की जा रही है। रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर और अन्य निर्माण कार्य 29 सितंबर 2024 तक पूरे होने चाहिए। सितंबर में उड़ान लगी है।

ये पढ़ें - UP से गुजरने वाला यह एक्सप्रेस वे बदल देगा 60 हजार लोगों की किस्मत, 4297.23 करोड़ रुपए की आएगी लागत

साथ ही, एयरपोर्ट का विस्तार एविएशन हब और लॉजिस्टिक पार्क को भी शामिल करेगा। अधिग्रहण से प्रभावित छह गांवों के 9000 से अधिक किसानों को मुआवजा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार सहित नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण द्वारा 4897 करोड़ से अधिक की राशि दी गई है। 29 फरवरी तक, 3555 करोड़ रुपये से अधिक का मुआवजा दिया गया था। अतिरिक्त धन भी बाँट दिया जा रहा है। भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को तेज किया गया है ताकि आगे की योजनाओं के लिए एयरपोर्ट विस्तार की जरूरत न पड़े।

तीन गांवों को विस्थापित करने की तैयारी-

नगला हुकम सिंह, रन्हेरा व कुरैब के 12 हजार परिवारों को अधिग्रहण से प्रभावित छह गांवों में से तीन में स्थानांतरण की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए फलैंदा बांगर और मॉडलपुर में 212 हेक्टेयर जमीन दी जाएगी। अब तक, दूसरे चरण के लिए अधिगृहित 1181 हेक्टेयर जमीन से प्रभावित किसानों को 3555 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। 1341 करोड़ की अतिरिक्त राशि भी जल्द ही दी जाएगी।

ये पढ़ें - UP में हर घर और परिवार का बनेगा अब यह नया कार्ड, CM योगी ने की घोषणा