UP में यहां आज भी अंग्रेज परिवारों के नाम जमींदारी, जांच में सामने आई 150 हेक्टेयर जमीन

Siddharthnagar News: जिलाधिकारी पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि सरकारी जमीन पर किसी ने कब्जा कर लिया है या अंग्रेजों के नाम पर है, तो उसकी जांच कराई जाएगी और उसे अधिग्रहण कर लिया जाएगा ताकि भविष्य में उसका उपयोग किया जा सके।

 

UP News : आजादी के 75 वर्ष बाद भी सिद्धार्थनगर जिले में अंग्रेजों की भूमिधरी है। आज भी उनकी जमीन सरकारी दस्तावेजों में दर्ज है। प्रशासन ने पिछले तीन वर्षों में 45 गांवों में लगभग 150 हेक्टेयर अंग्रेजों की जमीन की खोज की है। इसके लिए सरकार और प्रशासन कठोर हो गए हैं और सघन जांच के बाद कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सरकारी जमीन पर इसका निर्माण शुरू हो गया है।

जिलाधिकारी पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि सरकारी जमीन पर किसी ने कब्जा कर लिया है या अंग्रेजों के नाम पर है, तो उसकी जांच कराई जाएगी और उसे अधिग्रहण कर लिया जाएगा ताकि भविष्य में उसका उपयोग किया जा सके। अंग्रेजों के नाम पर सदर तहसील के 45 राजस्व ग्रामों में लगभग 150 हेक्टेयर जमीन है। यह भूमि श्रेणी-3 (आसामी पट्टेदार) के खाते में है। इसे श्रेणी-3 से निकालकर श्रेणी-6 (राज्य सरकार) में डाल दिया जाएगा। तहसीलदार नगर ने रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी है। इसमें से कई आम के बगीचे अंग्रेजों के नाम से हैं, और कुछ नेपालियों की भी जमीन मिली है जिनका पैतृक निवास यहाँ नहीं है।

ये पढ़ें - UP के इस जिले को सीएम योगी ने दी 60 करोड़ का तोहफा, BRD मेडिकल कॉलेज के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास 

आज भी सिद्धार्थनगर जिले के सदर तहसील के लगभग 45 गांव में अंग्रेजों की जमीन है। इनमें से कई ने भी कब्जा कर लिया है। तहसील के सभी खसरा और खतौनी की जांच करने के बाद लगभग 150 हेक्टेयर जमीन का पता लगाया गया है, जिसमें से कई पट्टे पर दिए गए हैं। सरकार इन आसामी पट्टेदारों का नाम हटाने के लिए तैयार है।

इन गांवों में मिली जमीन

महुआ माफी, पोखरभिटवा, बेलटीकर, देवपुर मस्जिदिया, करमहा ,बेलवा, पटखौली, बर्रोहिया, खालसा, करूआवल कला, महनगा, रमवापुर, कौलपुर ग्रांट, खखरा, गदहमरवा, सदर तहसील के बभनी, मधुबनी, दुमदुमवा, चौरासी, छितरापार , रसियावल खुर्द, गुलरिहा, बरगदवा, पारानाकार, टुगौंरा, थरौली, धौरीकुइयां, पिपरा नायक, पटनी जंगल, सेमरा मिश्र, पतसिया, बड़गो, अजगरा, चोराई, परती बाजार, चौरी देवपुर ग्रांट, महदेईया, पचमा, कठही, बरदहा, नौवाडांडी, सुगही,  कोल्हुआ और रुद्रपुर को चिन्हित किया गया है.

ये पढ़ें - Rajasthan News : राजस्थान के इन 2 जिलों में बिछेगी 1681 करोड़ से नई रेल लाइन, 9 नए स्टेशन भी बनेंगे 

शासन के निर्देश पर भूमि की खोज की गई है जो अभी तक अंग्रेजों के नाम पर दर्ज है, सदर तहसीलदार देवेंद्र मणि त्रिपाठी ने बताया। सदर तहसील में 45 जमीनों की सूची है, जिनमें से कुछ अंग्रेजों और नेपालियों के नाम पर हैं। रिपोर्ट एसडीएम के माध्यम से शासन को भेजी गई है।