Chhattisgarh में इन शहरों के बीच बिछेगी 276 किलोमीटर की नई रेललाइन, सर्वे को मिली मंजूरी

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ के रायपुर से संबलपुर के लिए 276 किमी तक एक नई रेललाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए सर्वे का काम शुरू होने वाला है।

 

Chhattisgarh News: एक नई रेलवे लाइन छत्तीसगढ़ के रायपुर से संबलपुर तक 276 किमी की दूरी पर बनाई जाएगी। सर्वेक्षण इसके लिए शुरू होने वाला है। पूर्वी तट रेलवे ने नई लाइन का सर्वे करने की जिम्मेदारी एक कंपनी को दी है। रेलवे ने भी कंपनी को अंतिम सर्वे के लिए आदेश दिया है। वहीं, कंपनी के कर्मचारी जल्द ही काम करने वाले हैं। पूर्वी तट रेलवे के प्रमुख इंजीनियर राधा मोहन सिंह ने यह आदेश जारी किया है। यह स्पष्ट है कि नई ट्रेन रायपुर, आरंग, पिथौरा, बसना, सरायपाली, बरगढ़ और संबलपुर से शुरू होगी। इस नई रेल लाइन की स्थापना से आसपास के लोगों को बहुत राहत मिलेगी।

ये पढ़ें - UP में बिजली विभाग के खास मिशन का यहां से होगा शुभारंभ, रोडमैप हुआ तैयार

रेल मंत्री ने की नई रेल लाइन की घोषणा

रेल संघर्ष समिति ने तुमगांव, सरायपाली होते हुए ओडिशा तक एक नई रेल लाइन बनाने की लगातार मांग की है, और इसके लिए कई बार आंदोलन भी किए गए हैं। सांसद चुन्नी लाल साहू ने हाल ही में समिति के प्रतिनिधि मंडल की रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात करके उनके मुद्दे और मांगों को उठाया। इस पर रेल मंत्री ने एक नई रेल लाइन का उद्घाटन किया है।

रायपुर-संबलपुर के बीच प्रस्तावित नई लाइन के लिए अंतिम स्थान सर्वेक्षण कार्य के संबंध में चीफ इंजीनियर ने जारी आदेश दिया है। यह काम एमएस एसएम कन्सलटेंस प्राइवेट लिमिटेड, खुर्दा रोड, ओडिशा की एक कंपनी को अंतिम रूप दिया गया है।

इस मार्ग पर केवल बस की सुविधा

अभी बस ही रायपुर से तुमगांव, पिथौरा और सरायपाली जा सकते हैं। बस से यात्रा करने वाले पैसे खो देते हैं। यदि ट्रेन सुविधा उपलब्ध है तो कम खर्च होगा। बिलासपुर मार्ग पर भी दबाव कम रहेगा। महासमुंद सांसद चुन्नी लाल साहू ने बताया कि रेलवे ने नई लाइन बिछाने का आदेश दिया है। सर्वे ने कंपनी को काम दिया है। सरायपाली रूट में रेल लाइन बिछाने की मांग काफी समय से की जा रही थी, जो अब पूरी हो चुकी है।

ये पढ़ें - UP के शहर में डिस्टलरी में बनेगी शराब, किसान होगें निहाल