UP के इस शहर में रोड़ किनारे हटाए जाएंगे 4 धर्मस्थल, 2 बड़ी सड़कें होंगी चौड़ी

UP News: कचहरी-संदहा रोड के फोरलेन निर्माण के दौरान पहड़िया चौराहे का विस्तार किया जाएगा। चौराहे की सड़कों का व्यास 26 मीटर से लगभग 45 मीटर होगा। इसका नक्शा बनाया जा रहा है।

 

Uttar Pradesh News : लहरतारा-बीएचयू फोरलेन के निर्माण में बाधक चार धार्मिक स्थानों को हटाया जाएगा। पहड़िया चौराहे भी बढ़ेगा। इसका नक्शा बनाया जा रहा है। इसकी जद में आने वाली लगभग पच्चीस दुकानें बंद हो जाएंगी। अवैध निर्माण गिरा जाएगा। यहाँ लगभग डेढ़ वर्ष से शहर की छह बड़ी सड़कों का निर्माण चल रहा है, जो शहर की आसान यातायात के लिए महत्वपूर्ण हैं। इनमें दो सड़कें भी शामिल हैं: लहरतारा से बीएचयू और रविंद्रपुरी कॉलोनी होते हुए भेलूपुर (विजया सिनेमा) तक लगभग 9.5 किलोमीटर की दो सड़कें और कचहरी से आशापुर होते हुए संदहा तक लगभग 9.3 किलोमीटर की दो सड़कें। दोनों सड़कों को बनाने का खर्च 240-240 करोड़ रुपये था। बाद में कुछ अतिरिक्त कार्य प्रस्तावित किए गए। बजट प्रस्तावित लहरतारा-बीएचयू रोड पर मंडुवाडीह और भिखारीपुर में दो फ्लाईओवर प्रस्तावित होने के बाद बजट का फिर से मूल्यांकन होने लगा। 

ये पढ़ें - UP में नजूल जमीन पर घर बनाने वालों को मिली बड़ी राहत, योगी सरकार ला रही हैं यह नियम 

साथ ही, चार धार्मिक स्थानों को हटाकर उन्हें दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने का प्रबंध भी किया जाएगा, जो मार्ग की चौड़ीकरण में बाधा बन गया है। नरिया से बीएचयू की ओर चलते समय सड़क किनारे स्थित दुलही माता मंदिर और उससे थोड़ी दूरी पर स्थित शिव काली मंदिर को खाली जमीन पर स्थानांतरित किया जाएगा। 150 से 200 मीटर की दूरी पर शिव मंदिर और नरिया कॉर्नर पर हनुमान मंदिर को खाली सरकारी जमीन पर स्थानांतरित किया जाएगा। इस जमीन पर अतिक्रमण हटा जाएगा।

45 मीटर चौड़ा होगा पहड़िया चौराहा

पहड़िया चौराहे को फोरलेन निर्माण के दौरान बढ़ाया जाएगा। चौराहे की सड़कों का व्यास 26 मीटर से लगभग 45 मीटर होगा। इसका नक्शा बनाया जा रहा है। चौराहे को खोलने में बाधा डालने वाली सड़क के दोनों ओर लगभग पच्चीस दुकानों और इमारतों पर प्रशासन का हथौड़ा चलेगा। इसकी तैयारियां जल्दी अंतिम रूप दे दी जा रही हैं।

बोले अधिकारी

नरिया-बीएचयू रोड पर धर्मस्थलों को हटाने के प्रांतीय खंड पीडब्ल्यूडी अधिशासी अभियंता केके सिंह ने बताया। पहड़िया चौराहे को बढ़ाना होगा; डिजाइन पूरा होते ही काम शुरू होगा।

मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में हैं सड़कें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र की दोनों सड़कें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में हैं। निर्माणाधीन छह सड़कों को मार्च तक पूरा करने का आदेश पिछले दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में दिया था। काम की हालत को देखते हुए, मार्च तक सड़क काम पूरे होने की उम्मीद नहीं है।

यहाँ निर्माणाधीन छह सड़कों की जानकारी है:

लहरतारा-मोहनसराय सिक्स लेन: यह 11.18 किमी लंबी है और लागत 412.53 करोड़ रुपये है।
वाराणसी-भदोही फोरलेन: इसकी लंबाई 8.6 किमी है और इसे निर्माण की लागत 269.10 करोड़ रुपये है।
लहरतारा-बीएचयू रोड: यह 9.5 किमी लंबी है और इसे निर्माण की लागत 241 करोड़ रुपये है।
पांडेयपुर-रिंगरोड कचहरी संदहां: इसकी लंबाई 9.33 किमी है और इसे निर्माण की लागत 240 करोड़ रुपये है।
काली मंदिर पांडेयपुर-आजमगढ़ रोड: इसकी लंबाई 6.5 किमी है और इसे निर्माण की लागत 213 करोड़ रुपये है।
पड़ाव-रामनगर रोड: यह 6.2 किमी लंबी है और इसे निर्माण की लागत 200 करोड़ रुपये है।

ये पढ़ें - UP में योगी सरकार इस महीने तक बनाएगी 70 स्टेट हाईवे, रफ़्तार में अव्वल होगा राज्य