UP में इस तारीख से हर घर में लगेंगे बिजली के 4G मीटर, पावर कारपोरेशन की तैयारी पूरी

UP Power Corporation : मार्च से पूर्वांचल में फोर-जी प्रीपेड स्मार्ट मीटर उपलब्ध होंगे। मीटर लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है, डिस्कॉम प्रबंधन ने कहा। प्री-पेड मीटर लगाने की तैयारी जनवरी से शुरू हो गई है।

 

4G Electricity meter: मार्च से उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में फोर-जी प्रीपेड स्मार्ट मीटर उपलब्ध होंगे। मीटर लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है, डिस्कॉम प्रबंधन ने कहा। प्री-पेड मीटर लगाने की तैयारी जनवरी से शुरू हो गई है। ग्रांटेड टेक्निकल पैरामीटर (जीटीपी) को चार सदस्यीय समिति ने तैयार किया है। GTP पर मोहर लगाई गई, समिति के अध्यक्ष और निदेशक तकनीकी जितेंद्र नलवाया, सदस्य मुख्य अभियंता नियोजन चंद्रजीत कुमार, अधीक्षण अभियंता आईटी और अधीक्षण अभियंता वकार अहमद की उपस्थिति में।

ये पढ़ें - UP में बिजली विभाग के खास मिशन का यहां से होगा शुभारंभ, रोडमैप हुआ तैयार 

मीटर को लगाने से पहले यह अंतिम चरण है। डिस्कॉम प्रबंधन ने जनवरी में प्रीपेड मीटर लगाने का दावा किया था। फिर फरवरी में मीटर लगाने की घोषणा हुई, लेकिन कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण योजना पूरी नहीं हो सकी। योजना पर 27.36 करोड़ रुपये खर्च होंगे। लगभग 92 लाख लोग पूर्वांचल में बिजली का उपभोग करते हैं। पहले शहरी क्षेत्र में प्रीपेड मीटर 30 डिवीजनों में लगेंगे। इनमें वाराणसी-आजमगढ़ डिवीजन 11, प्रयागराज-मिर्जापुर डिवीजन 10 और गोरखपुर-बस्ती डिवीजन 09 शामिल हैं। पहली बार 25,000 मीटर लगाए जाएंगे। दूसरे चरण में 75000 मीटर और तीसरे चरण में 1.15 लाख मीटर की आवश्यकता होगी।

बिल भुगतान तिथि के चार दिन पहले काट दी लाइन

उपभोक्ताओं के स्मार्ट मीटर के कनेक्शन चार से चार दिन पहले बिजली बिल भुगतान की तिथि से काटे जाते हैं। बिल देने के तुरंत बाद भी कई उपभोक्ताओं को बिजली काट दी जाती है, जो आश्चर्यजनक है। शनिवार रात, भेलूपुर क्षेत्र में सैकड़ों उपभोक्ताओं की बिजली काट दी गई, जिनके बिल जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी थी। उनमें से बहुत से ग्राहक दोपहर में ही ऑनलाइन भुगतान कर चुके थे। शिकायत के चार से पांच घंटे बाद आपूर्ति फिर से शुरू हुई। दरअसल, डिवीजन को पांच सौ कनेक्शन काटने की आज्ञा दी जाती है। तब आम उपभोक्ताओं के साथ-साथ बकायेदारों की भी बिजली कट जाती है। 

ये पढ़ें - UP में अब इन 2 शहरों में होगा नई रेल लाइन का निर्माण, एक सिटी में बनेगा सबसे बड़ा स्टेशन 

SMMS से शंकुलधारा (खोजवां) के मुकुंद मुरारी पांडेय को पता चला कि उनका बिल 2148 रुपये है। भुगतान करने का समय 28 फरवरी है। 24 फरवरी दोपहर में उन्होंने ऑनलाइन भुगतान किया। लेकिन रात नौ बजे प्रकाश काट दिया गया। शिकायत करने पर एसडीओ को गुस्सा आया। वहीं बड़ीगैबी के लक्ष्मी पांडेय का बिजली का बिल 3710 रुपये था। बिल 27 फरवरी तक जमा करने का समय था। रात नौ बजे के बाद भी उनका संपर्क खो गया था। 24 फरवरी को उपभोक्ता ने भुगतान किया था।