Delhi-NCR में 5 नए रास्ते जाम से मिलेगा छुटकारा, जल्द पूरा हो जाएगा काम, सीधे PMO से निगरानी

Delhi-NCR - हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि केंद्र सरकार अगले साल चुनाव से पहले इन पांचों ही प्रोजेक्ट को खत्म कर जनता को सौंपना चाह रही है। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इन पांच नए रास्तों से दिल्ली-एनसीआर के जाम से लोगों को छुटकारा मिलेगा...
 

The Chopal , NCR : केंद्र सरकार अगले साल 5 सड़क परियोजनाओं को पूरी तरह से चालू करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है. इन परियोजनाओं के शुरू हो जाने से दिल्ली-एनसीआर को काफी हद तक राहत मिल जाएगी. ऐसा माना जा रहा है कि ये प्रोजेक्टर हर दिन 12 लाख वाहनों का दबाव मुख्य मार्गों से घटा देंगे. केंद्र सरकार अगले साल चुनाव से पहले इन पांचों ही प्रोजेक्ट को खत्म कर जनता को सौंपना चाह रही है.

यही कारण है कि इन परियोजनाओं की निगरानी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्द मंत्रालय के साथ-साथ गति-शक्ति के तहत पीएमओ की टीम भी कर रही है. इन 5 परियोजनाओं के नाम इस प्रकार हैं- द्वारका एक्सप्रेसवे, अर्बन एक्सटेंशन-2, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुंबई कनेक्टर और कटरा एक्सप्रेसवे. सरकार लगातार इन प्रोजेक्ट्स पर संबंधित अधिकारियों से अपडेट ले रही है.

प्रोजेक्ट में देरी का ब्योरा

जिन भी प्रोजेक्ट्स में देरी हो रही है उनका ब्योरा केंद्र द्वारा मांग जा रहा है. अधिकारियों से कहा गया है कि जिन भी निर्माण में देरी हो रही है वहां अतिरिक्त श्रमबल लगाकर काम को तेजी से करवाया जाए. इसके अलावा अगर कोई प्रोजेक्ट कागजी कार्रवाई के कारण फंस रहा है तो उसे तत्काल से मंत्रालय से अनुमति प्रदान की जाए. अगर अनुमति तुरंत प्रदान करना मुमकिन नहीं है तो शीर्ष अधिकारियों को इसकी सूचना दी जाए.

प्रोजेक्ट्स के बारे में संक्षप में जानकारी

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे अक्षरधान से शुरू होगा और सिग्नेचर ब्रिज, गीता कॉलोनी होते हुए बागपत के रास्ते देहरादून जाएगा. इसके चालू होने से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर दबाव घट जाएगा. इससे 2.5 लाख PCU (Pressure Car Unit) वाहनों का दबाव कम होगा.

द्वारका एक्सप्रेसवे 29 किलोमीटर लंबा 8 लेन वाला एक्सप्रेसवे है. दिल्ली में 10 किलोमीटर के हिस्से का निर्माण पिछड़ रहा है. इसे अगले साल तक चालू किया जाएगा. इसके खुलने से दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे पर चढ़कर गाड़ियां सीधे दिल्ली से बाहर निकल जाएंगी.

इससे 3.5 लाख PCU वाहनों का दबाव कम होगा.

अर्बन एक्सटेंशन रोड-2. यह रास्ता फरीदाबा से सिंघु बॉर्डर तक जाएगा. इसकी लंबाई 74 किलोमीटर है. इसके बनने से हर दिन 2.5 लाख PCU वाहनों का दबाव कम होगा.

एक्सप्रेसवे कनेक्टर, जो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को दिल्ली से जोड़ेगा, 60 किलोमीटर लंबा है. दिल्ली से गाड़ियां आश्रम के पास इस पर चढ़ेंगी और सीधे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर पहुंचेगी. इससे करीब 2.5 लाख PCU वाहनों का दबाव कम होगा.

Also Read : Indian Railway : रेलवे महिलाओं को देता है यह सुविधा, टिकट में भी मिलती है छूट