UP के इस हाईवे और रिंग रोड साइड बनेगी 5 नई टाउनशिप, जमीन अधिग्रहण के 5 हजार किसानों को नोटिस

यूपी वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब उत्तर प्रदेश के हाईवे और रिंग रोड के किनारे पांच नए शहर बसाएं जाएंगे। टाउनशिप में आने वाले जमीन अधिग्रहण को लेकर आवास विकास परिषद ने किसानों को नोटिस जारी किया गया है।
 

UP Highway : हाईवे और रिंग रोड के किनारे पांच नई टाउनशिप बसाने को लेकर आवास विकास परिषद ने प्रयास तेज कर दिया है। प्रस्तावित पांच टाउनशिप की जद में आने वाले 1129 खसरे में 5000 से अधिक काश्तकारों को नोटिस भेजा जाएगा।
वर्ल्ड सिटी योजना की जद में आने वाली जमीनों के साथ आराजी नंबर चिह्नित करने के साथ आवास विकास परिषद ने काश्तकारों को धारा 29 के तहत नोटिस भेजना शुरू कर दिया है। एक सप्ताह के अंदर नोटिस भेजने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

30 दिनों में दर्ज करानी होगी आपत्ति

उन्हें 30 दिनों के अंदर आवास विकास परिषद कार्यालय में उपस्थित होकर नाम और पता सही कराने को कहा गया है। कोई आपत्ति है, तो उसे भी बताएं ताकि निस्तारण किया जा सके। नोटिस पहुंचने से काश्तकारों में खलबली मच गई है।

आवास आयुक्त रणवीर प्रसाद की ओर से दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशन भी कर दिया गया है। इसी तरह अन्य स्थानों पर भी नोटिस भेजने की तैयारी है। आवास विकास परिषद के अधीक्षण अभियंता केसी श्रीवास्तव ने जारी पत्र में कहा है कि वर्ल्ड सिटी एक्सपो भूमि विकास एवं गृहस्थान आवासीय एवं बाजार योजना के तहत जमीन अधिगृहीत की जा रही है।

नोटिस डाक विभाग के जरिए भेजा जा रहा है। खतौनी में पता सही दर्ज नहीं होने के चलते नोटिस नहीं मिला तो भी इंतजार किए बिना कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। अपना नाम और पता सही दर्ज कराएं, जिससे अगला नोटिस काश्तकार को भेजा जा सके।

किसी के बहकावे में नहीं आएं काश्तकार

अधीक्षण अभियंता ने नोटिस में लिखा है कि किसी के बहकावे में नहीं आएं। पहले से बने पक्के निर्माणों को नहीं तोड़ा जाएगा, उसे योजना में ही समाहित कर लिया जाएगा। आमजन की सुविधा के लिए योजना को धरातल पर लाया जा रहा है। योजना के तहत वहां रहने वाले व्यक्ति को मूलभूत सभी सुविधाएं दी जाएंगी।

इन गांवों की अधिग्रहण होनी है जमीन

काशी द्वार

(पिंडरा तिराहे के पास) चकइंदर, जद्दूपुर, पिंडरा, पिंडराई, बहुतरा, बसनी, बेलवां, पुरारघुनाथपुर, कैथौली, समोगरा।

वैदिक सिटी

सारनाथ के हसनपुर, पतरेवा, सिंहपुर, सथवां और ह्दृयपुर।

वर्ल्ड सिटी

बझियां, विशुनपुर, देवनाथपुर, हरहुआ, इदिलपुर, मिर्जापुर, प्रतापट्टी, रामसिंहपुर, सिंहापुर, वाजिदपुर।

Also Read : UP के इन गांवों की जमीन का अधिग्रहण कोर्ट ने किया रद्द, अथॉरिटी को बड़ा झटका