7 Ring : लॉन्च हुई अनोखी अंगूठी, अब रिंग से होगा ऑनलाइन भुगतान

7 Ring : आज हम आपको बताने वाले हैं कि भारत में पहली कॉन् टैक् टलैस भुगतान रिंग का उद्घाटन हुआ है। अब आप इस अंगूठी के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं. इस लेख में अधिक जानकारी मिलेगी।
 

The Chopal : भारत का पहला कॉन् टैक्टलैस पेमेंट रिंग शुरू हुआ है। इसका नाम 7 Ring है, और यह पहली बार 2023 के फिनटेक फेस्ट में दिखाया गया था। आप यह क्या है सोच रहे होंगे। अब आप सिर्फ एक अंगूठी की मदद से भुगतान कर सकते हैं, अगर यह आसान है। NPCI के साथ Ring ने "Sevan" नामक एक भारतीय ब्रांड बनाया है। यह NFC और सैमसंग या ऐपल पे जैसे कार्ड और "टैप-एंड-पे" की तरह काम करता है। कंपनी कहती है कि तरीका समान है, लेकिन अधिक सुरक्षित है।   

ये पढ़ें - अब एक ही नंबर से बनेगा PVC आधार कार्ड, नहीं होगी परिवार के अलग-अलग फोन नंबर की जरूरत,

7 Ring Price in India

7 Ring को भारत में 7,000 रुपये में लाया गया है। अर्ली बर्ड ऑफर में कंपनी लिमिटेड टाइम के लिए इसे 4,777 रुपये में बेच रही है। ईएमआई पर भी इसे लिया जा सकता है। खास यह है कि इस रिंग को सिलेक्‍टेड यूजर्स ही खरीद पाएंगे, जिनके पास इनवाइट कोड आया है। 

7 Ring Specifications, Features

सबसे पहली बात कि 7 Ring एक अंगूठी है। यानी इसे उंगली में पहनिए और जरूरत पड़ने पर पेमेंट भी कीजिए। यह काफी स्‍टाइलिश नजर आती है। कंपनी ने इसमें मिरर फ‍िनिश दी है। अंगूठी से आपकी स्किन पर कोई प्रभाव ना हो, इसके लिए अंदर की ओर से इसमें हाइपोएलर्जेनिक रेजि‍न बैंड लगाया है। यह IP68 सर्टिफाइड है। कंपनी का दावा है कि पानी और धूल से इस पर असर नहीं होगा। 

ये पढ़ें - Delhi police: अगर अब इस कागज के बिना की ड्राइविंग, तो लगेगा भारी जुर्माना, पुलिस हुई सख्त

रही बात इसमें दी गई टेक्‍नॉलजी की, तो 7 Ring काम करती है NFC टेक्‍नॉलजी पर। रिंग को एक्टिव करने और प्रीपेड वॉलेट को एक्टिव करने के लिए ऐप की जरूरत होती है। केवाईसी पूरा होने के बाद आप वॉलेट से पेमेंट कर सकते हैं। इसकी मंथली लिमिट 10 हजार रुपये है। हालांकि वीडियो केवाईसी और वॉलेट को यूपीआई से जोअ ड़कर लिमिट को 2 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। ऐप की मदद से यूजर्स 7 Ring से किए गए ट्रांजैक्‍शंस को देख सकते हैं। रिंग खोने पर उसे ब्‍लॉक कर सकते हैं। खास यह है कि अगर रिंग से POS मशीन पर पेमेंट करना है, तो अंगूठी को उसके पास लाना होता है। इस रिंग को चार्ज करने की जरूरत भी नहीं होती। यह लगातार काम करती है।