7th Pay Commission : 48 लाख कर्मंचारियों को मिलेगा 1 फरवरी से बड़ा तोहफा, सैलरी में होगी 8 हज़ार की बढ़ोतरी

सरकार 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को खुश कर सकती है। जी हां, ये खुशी 7वें वेतन आयोग तक तहत आने वाले महंगाई भत्ते से जुड़ी हुई नहीं है बल्कि सालों से की जा रही फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की डिमांड से जुड़ी हुई है।
 

The Chopal : सरकार 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को खुश कर सकती है। जी हां, ये खुशी 7वें वेतन आयोग तक तहत आने वाले महंगाई भत्ते से जुड़ी हुई नहीं है बल्कि सालों से की जा रही फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की डिमांड से जुड़ी हुई है। 1 फरवरी 2024 को केंद्र सरकार के अंतरिम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में इजाफा कर सकती है। इसके बाद केंद्रीय कर्मियों की बेसिक सैलरी में इजाफा हो जाएगा। अंतरिम बजट के बाद देश में लोक सभा चुनाव का ऐलान हो जाएगा। ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को खुश करने के लिए बजट में ये ऐलान हो सकता है।  वहीं कर्मचारी यूनियन को भी उम्मीद है कि सरकार उनकी इस मांग को मान सकती है और इसका बजट में ऐलान कर सकती है। 

बेसिक सैलरी में ऐसे होगा इजाफा

सरकारी कर्मचारियों को अंतरिम बजट का बेसब्री से इंतजार है। वित्त मंत्री 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। जिसमें फिटमेंट फैक्टर का ऐलान हो सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों का ऐसोसिएशन काफी समय से इसमें इजाफे की मांग कर रहा है। इसी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सरकारी कर्मचारियों की सैलरी तय होती है। आईये इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं। 

वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है। अगर किसी का ग्रेड पे 4200 रुपए है तो उसकी बेसिक सैलरी 15,500 रुपये होगी। ऐसे में कर्मचारी की कुल सैलरी 15,500×2.57 रुपये यानी 39,835 रुपये होगी।  कर्मचारियों की मांग है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाए। अगर ऐसा हो जाता है तो बेसिक सैलरी 18,000 रुपए से बढ़कर सीधे 26,000 रुपये पहुंच जाएगी।  

48 लाख को होगा फायदा

अंतरिम बजट में सरकार फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करती है तो देश के 48 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। बेसिक सैलरी में इजाफा होने से अन्य भत्तों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ऐसे में केंद्र सरकार इसे 2024 चुनावों से पहले अंतरिम बजट में ऐलान कर सकती है। ताकि सरकारी कर्मचारियों का वोट हासिल किया जा सके और उनसे जुड़ा हुआ वोट भी मिल सके।

1 फरवरी को आने वाला बजट मौजूदा सरकार का आखिरी बजट होगा, जोकि अंतरिम होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पटल पर रखे जाने वाला ये 6वां बजट भी होगा। साल 2019 में मोदी सरकार बनने के बाद उन्होंने जुलाई में अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया था।

इस बार बढ़ेगा सबसे ज्यादा महंगाई भत्ता

नया साल 2024 कई मायने में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खास होने वाला है। महंगाई भत्ता 50 फीसदी क्रॉस कर सकता है। वहीं, अगर ट्रेंड देखें तो पिछली 4 बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढौतरी हुई है। लेकिन, नए साल में महंगाई भत्ते में अब तक का सबसे बड़ा 5 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है। 

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA Hike) 51 फीसदी पहुंच सकता है। ऐसा हुआ तो इसमें 5 फीसदी का बड़ा उछाल आएगा। AICPI इंडेक्स से ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन किया जाता है। इंडेक्स में अलग-अलग क्षेत्र से इकट्ठा किए गए महंगाई के आंकड़े दर्शाते हैं कि महंगाई की तुलना में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितना बढ़ना चाहिए। 

ये पढ़ें - Indian Railway : बजट 2024 में कोटा और नीमच के बिच रेल लाइन के लिए राशि मिलने की उम्मीद