Aditya-L1 Launched : चंद्रमा के बाद अब सूरज की तैयारी, इस तारीख को लॉन्च होगा आदित्या  L–1
 

 

Aditya-L1 Launched On 2 September : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, यानी इसरो, दो सिंतबर 2023 को सूर्य की कक्षा में तैनात होने की घोषणा करेगा। इसरो ने चंद्रयान 3 की सफलता के बाद सौर मिशन की योजना बनाना शुरू कर दिया है। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन ने कहा की स्पेस सेंटर से आदित्य एल 1 को सौर मिशन के लिए लांच किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें - राजस्थान की 13 हजार पदों की भर्ती का हुआ रास्ता साफ, हाई कोर्ट ने हटाया स्टे 

नीलेश एम. देसाई, इसरो के स्पेस एप्लीकेशन सेंटर के निदेशक, ने बताया कि इस उपग्रह आदित्य एल 1 की यात्रा 127 दिन में पूरी होगी। इस दौरान यह 15 लाख किलोमीटर चलेगा। सूर्य के हैला आर्बिट के पास इस उपग्रह को तैनात किया जाएगा। इस स्थान पर एल 1 बिंदु है। यह बिंदु पृथ्वी और सूर्य के बीच में है। पीएसएलवी राकेट इसे उड़ा देगा।

ये भी पढ़ें - अब गेहूं देगा 35 क्विंटल प्रति एकड़ पैदावार, यह किस्म किसानों को करेगी मालामाल! 

आदित्य एल 1 के सूर्य मिशन को सफल बनाने के लिए पूरी टीम फिर से मिल गई है, जैसा कि इसरो प्रमुख सोमनाथ ने बताया है। हमारे चंद्रयान अभियान की सफलता के बाद अब हमारा अगला लक्ष्य यही है। इसे सफल बनाने के लिए हम हर संभव उपाय कर रहे हैं। दो सिंतबर, 2023 को पीएसएलवी राकेट से इसे उड़ाया जाएगा।

Aditya-L1 क्या है?

यह एक उपग्रह है जो सूर्य की प्रणाली और रोशनी को समझने के लिए बनाया गया है। आदित्य एल 1 नामक उपग्रह इसरो ने बनाया है। आदित्य सूर्य का पर्यायवाची है और एल 1 पृथ्वी और सूर्य के बीच एक स्थान है जहां यह स्थापित किया जाएगा। इसलिए दोनों को मिलाकर बनाया गया है। इसका वजन १५०० किग्रा है। इसके लिए इसरो ने 400 करोड़ रुपये का एक वेधशाला भी बनाया है।