Agriculture News : अब सालभर तक खराब नहीं होगा प्याज, आ गई यह गजब की तकनीक

Farming Of Onion : सालभर तक प्याज नहीं सड़ेगा। अंकुरित भी नहीं होगा। कृषि विज्ञान केंद्र लेदौरा के वैज्ञानिकों ने एग्रीफाउंड लाइट रेड-3, एग्रीफाउंड लाइट रेड-4 की नई किस्में बनाई हैं जो मौसम के अनुकूल हैं।
 

The Chopal (Agriculture News) : घर में प्याज रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब घर पर रखा गया प्याज एक वर्ष तक नहीं सड़ेगा। भी नहीं होगा। कृषि विज्ञान केंद्र लेदौरा के वैज्ञानिकों ने एग्रीफाउंड लाइट रेड-3 और एग्रीफाउंड लाइट रेड-4 की नई किस्में बनाई हैं जो मौसम के अनुकूल हैं। अक्तूबर में इस किस्म की व्यापक खेती के लिए किसानों को बीज मिलेगा।

प्याज की खेती आजमगढ़ सहित पूर्वांचल के कई जिलों में की जाती है। ज्यादातर किसान घर में भंडारण करते हैं। इसके अलावा, आम लोग कीमतों में गिरावट को देखते हुए एक बार में बहुत सारी प्याज खरीदकर स्टॉक कर लेते हैं।

जब आर्द्रता बारिश के मौमस में बढ़ जाती है, तो प्याज सड़ने लगता है। परेशान किसान औसत मूल्य पर बेच देते हैं। घर में रखा प्याज अंकुरित होने लगता है। मौसम के अनुकूल नहीं होने से प्याज की प्रजाति यह समस्या पैदा करती है। यह देखते हुए, कृषि विज्ञान केंद्र लेदौरा के वैज्ञानिकों ने दो नई प्रजातियां प्याज बनाई हैं: एग्रीफाउंड लाइट रेड-3 और एग्रीफाउंड लाइट रेड-4।

इस प्रजाति का प्याज एक साल तक न तो अंकुरित होगा और न सड़ेगा। डॉ. एलसी वर्मा, एक वरिष्ठ वैज्ञानिक, ने बताया कि इस प्याज का रंग हल्का लाल और स्वाद हल्का तीखा है। इस प्याज को लंबे समय तक स्टोर करें। इसकी खेती कोयलसा ब्लॉक के ककरही गांव में किसानों ने खेती की है। जिससे बीज बनाया जाता है। यह प्याज अप्रैल में तैयार हो जाएगा।

पूर्वांचल के जिलों में कृषि

प्याज की खेती पूर्वांचल के आजमगढ़, जौनपुर, गाजीपुर और बलिया जिलों में व्यापक रूप से की जाती है। इसे उपभोग के अलावा व्यावसायिक रूप से भी खेती जाती है।

ये पढ़ें - NHAI नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्सप्रेसवे नहीं बनाएगा, NCR की तरक्की पर लगी ब्रेक