Ayodhya Ram Mandir: अब VIP के बाद आम जनता को दर्शन देगें रामजी, जाने कब व कैसे करे आप 
 

UP News: अब आम लोगों की अयोध्या में श्रीराम की जन्मभूमि पर बने राममंदिर में रामलला के दर्शन की इच्छा पूरी हो सकेगी। प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार को मंदिर के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे।

 

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: अब आम लोगों की अयोध्या में श्रीराम की जन्मभूमि पर बने राममंदिर में रामलला के दर्शन की इच्छा पूरी हो सकेगी। प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर मंगलवार को सभी के लिए खुला रहेगा। देश भर में बहुत उत्साह है। अयोध् या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। राम मंदिर में रामलला की पूजा का नियम है। श्री रामोपासना नामक संहिता इसके लिए बनाई गई है। नियमानुसार, सुबह तीन बजे से पूजन और शृंगार की तैयारी शुरू हो गई। 4 बजे रामलला जगाया गया था। रामलला हर घंटे फल-दूध खाएगा। डेढ़ लाख से अधिक लोग हर दिन रामलला को देखने आते हैं।

ये पढ़ें - UP School: उत्तर प्रदेश में अब इतने दिन बंद रहेंगे बंद, DM का नया निर्देश जारी 

सुबह 7 बजे से दर्शन शुरू होंगे

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट के अनुसार, मंदिर सुबह और शाम साढ़े 9 घंटे दर्शनार्थियों के लिए खुला रहेगा। दर्शन सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक और फिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक होंगे।

आरती के लिए आरक्षण करना होगा 

सुबह की आरती में शामिल होने के लिए पहले से बुकिंग करवानी चाहिए। उस दिन शाम की आरती के लिए भी बुकिंग कर सकते हैं। आरती में शामिल होने के लिए आपको पास मिलेंगे। श्रीराम जन्मभूमि कैंप ऑफिस के निकट मिलेंगे। आरती शुरू होने से लगभग आधे घंटे पहले वह पास होगा। श्रद्धालुओं को सरकारी आईडी प्रूफ साथ ले जाना चाहिए। पास करने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर भी जाना चाहिए। 

मुफ्त पास जारी होगा 

श्रद्धालुओं को आरती पास से मुफ्त में भेजा जाएगा, सूत्रों ने बताया। फिलहाल, एक वक्त की आरती के लिए सिर्फ ३० लोगों को पास दिया जाएगा।

App मदद करेगा 

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने एक मोबाइल ऐप बनाया है जो पर्यटन पर केंद्रित है, जिससे श्रद्धालुओं को आसानी से अयोध्या जाना आसान होगा। यह गेम गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें अयोध्या के प्रमुख स्थलों, परिवहन, मैप और रुकने के स्थानों का विवरण होगा। ऐप की 3 डी मैप सेवा शहर में होने वाले अवस्थापना बदलाव को दिखाएगी। ऐप पर अयोध्या के कई मंदिरों को भी देख सकेंगे।

प्रथम तल पर श्रीराम दरबार

पूर्वी दिशा से मंदिर में प्रवेश और दक्षिण दिशा से निकास होगा। मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको ३२ सीढ़ियां चढ़नी होगी। प्रभु श्रीराम का बालरूप (श्रीरामलला सरकार का विग्रह) मुख्य गर्भगृह में होगा, और प्रथम तल पर श्रीराम दरबार होगा। भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का नवरत्न कुबेर टीला में पुनर्निर्माण किया गया है। वहां जटायु की प्रतिमा लगाई गई है।

कुबेरेश्वर महादेव मंदिर के भी दर्शन कर सकेंगे

श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र में कुबेर नवरत्न टीला और कुबेरेश्वर महादेव मंदिर का भी पुनर्निर्माण हुआ। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसका उद्घाटन करते हुए भगवान का पूजन किया। अब भी आम श्रद्धालुओं को यहां दर्शन की सुविधा मिलेगी। 

ये पढ़ें - Indian Army: अग्निवीरों के लिए बड़ी खबर, इंडियन आर्मी में नौकरी के लिए अब देनी होगी एक और परीक्षा